38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

सर्दियों के मौसम में कैंसर से पीड़ित लोगों को इन बातों का रखे ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी ।

कैंसर रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण, उन्हें सर्दी के मौसम में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

जबकि सर्दियों के मौसम की अपनी अपील होती है। कैंसर जैसी कुछ बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए सर्दियों का समय बहुत कठिन हो सकता है। यह देखते हुए कि कैंसर के रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है, इसलिए उन्हें ज्यादा ज्यादा गर्म से सावधानी बरतनी चाहिए। कैंसर की रोगी को पर्याप्त धूप प्राप्त करना, हाइड्रेटेड रहना और पौष्टिक भोजन करना चाहिए।

कैंसर रोगियों को सर्दियों में होने वाली आम समस्याओं में से एक हाइपोथर्मिया है जब शरीर का तापमान कम हो जाता है क्योंकि शरीर तेजी से गर्मी खोना शुरू कर देता है।

“थकान, निर्जलीकरण और एनीमिया जैसे कैंसर के उपचार के दुष्प्रभाव हाइपोथर्मिया के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।”

Advertisement

सर्दियों में कैंसर से पीड़ितो को गिरने से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि कुछ उपचार हड्डियों के घनत्व को प्रभावित कर सकते हैं या कुछ रोगियों के पैरों में सुन्नता हो सकती है।

हड्डियों के घनत्व को प्रभावित करने वाले उपचार से “मरीजों को फ्रैक्चर हो सकता है । कैंसर के रोगियों को सावधान रहना होगा यदि उनके पास थ्रोम्बोसाइटोपेनिया है, जो रक्त कैंसर से जुड़ी एक स्थिति है और कम प्लेटलेट काउंट का कारण बनता है। इसके अलावा, जिन रोगियों के पैरों में सुन्नता है। ते यह न्यूरोपैथी के गिरने के कारण भी अतिसंवेदनशील हो सकते हैं।

“कैंसर का इलाज कैंसर रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है। जिससे कैंसर रोगियों के लिए फ्लू पकड़ने का खतरा अधिक रहता है। फ्लू शॉट लेना जरूरी है क्योंकि इन रोगियों में संक्रमण से आवश्यक सुरक्षा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त सफेद रक्त कोशिकाएं नहीं हो सकती हैं। यही कारण है कि कैंसर रोगियों के पास दोगुना मौका होता है।

सर्दियों के मौसम में कैंसर रोगियों किन बातो का ध्यान रखना चाहिए-

  • कड़ाके की ठंड से बचने के लिए जितना हो सके घर के अंदर ही रहें। बाहर निकलते समय, ज्यादा कपड़े पहनना सुनिश्चित करें। अपने कानों को ढकने वाली टोपी का उपयोग करें।
  • डॉक्टर की सलाह के बाद दस्ताने, मोटे मोजे और गर्म जूते पहनें।
  • विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार नियमित रूप से लिप बाम और मॉइस्चराइजर का प्रयोग आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद करेगा। बहुत गर्म पानी से नहाने से बचें।
  • ह्यूमिडिफायर आपको सर्दी में रूखेपन से बचाने में मदद करेंगा।
  • नियमित रूप से बहुत सारे गैर-कैफीनयुक्त तरल पदार्थ पिएं व हाइड्रेटेड रहें।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles