38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

पीएम किसान बड़ा अपडेट: 1 जनवरी को आ रही है 10वीं किस्त

चूंकि लाखों पात्र किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, एक नवीनतम मीडिया रिपोर्ट ने पुष्टि की है कि इस योजना के तहत 2,000 रुपये का लाभ 1 जनवरी को हस्तांतरित किया जाएगा।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर द्वारा पात्र किसानों को एक संदेश भेजा जा रहा है कि 1 जनवरी 2022 को पीएम किसान योजना के तहत उनके खातों में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

किसानों को जो संदेश भेजा गया है उसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी, 2022 को पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त जारी करेंगे। आपको बता दें कि किसान इस कार्यक्रम में pmindiawbcast.nic.in या दूरदर्शन के माध्यम से जुड़ सकते हैं।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 25 दिसंबर 2021 को पीएम-किसान की 7वीं किस्त जारी की थी। पीएम मोदी ने 25 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 18,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे, जो पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती भी है।

Advertisement

आपको बता दें पीएम मोदी द्वारा पीएम-किसान योजना 2019 में शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को कृषि के लिए आय सहायता देना है।

योजना के तहत, 6000 रुपये प्रति वर्ष की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन 4-मासिक किश्तों में जारी की जाती है। एक वित्तीय वर्ष में, पीएम किसान की किस्त तीन बार जमा की जाती है –अवधि 1 अप्रैल-जुलाई से; अवधि 2 अगस्त से नवंबर तक; और अवधि 3 दिसंबर से मार्च तक।

फरवरी, 2019 में पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी। तब इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों के लिए स्वीकार्य था, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि थी। जिसे बाद में जून 2019 में संशोधित किया गया और सभी किसान परिवारों के लिए विस्तारित किया गया था, चाहे उनकी जोत का आकार कुछ भी हो

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये का लाभ देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को देने का निर्णय अधिसूचित किया था, चाहे उनके पास कितनी भी जमीन हो।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles