26.1 C
Delhi
रविवार, अप्रैल 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

पीएम मोदी आज कुल्लू में दशहरा समारोह में होंगे शामिल, 11 बजे एम्स बिलासपुर का करेंगे उद्घाटन

विस्तार-

पीएम मोदी आज हिमाचल के दौरे पर हैं। हिमाचल में पीएम आज 3,650 करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। वो आज सुबह करीब साढ़े 11 बजे एम्स बिलासपुर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद करीब दोपहर 12:45 बजे बिलासपुर के लुहनू मैदान में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वहां एक सार्वजनिक समारोह को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी दोपहर करीब 3:15 बजे कुल्लू के ढालपुर मैदान में कुल्लू दशहरा समारोह में हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2017 में एम्स बिलासपुर का शिलान्यास किया था। इसे  प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत बनाया जा रहा है। इसका निर्माण 1,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से होगा। एम्स बिलासपुर में 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, 18 स्पेशिएलिटी और 17 सुपर स्पेशिएलिटी विभाग, 64 आईसीयू बेड के साथ 750 बेड शामिल हैं। इसे 247 एकड़ में बनाया गया है। यहां 24 घंटे आपातकालीन और डायलिसिस सुविधाओं, सीटी स्कैन, अल्ट्रासोनोग्राफी, एमआरआई आदि जैसी आधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनों के साथ-साथ अमृत फार्मेसी व जन औषधि केंद्र और 30 बेड वाले आयुष ब्लॉक बनाए गए हैं।

 हिमाचल प्रदेश के जनजातीय और दुर्गम जनजातीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए अस्पताल ने डिजिटल स्वास्थ्य केंद्र भी स्थापित किया है। इसके साथ-साथ सलूनी, काजा और केलांग आदि दुर्गम जनजातीय और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अस्पताल के विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। एम्स बिलासपुर में हर साल नर्सिंग कोर्स के लिए 60 छात्रों और एमबीबीएस कोर्स के लिए 100 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

इसके साथ-साथ पीएम मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग-105 पर पिंजौर से नालागढ़ तक करीब 31 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन बनाने के प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इसकी लागत करीब 1690 करोड़ रुपये है।

Advertisement

 यह सड़क अंबाला, चंडीगढ़, पंचकूला और मंडी और मनाली, सोलन/शिमला से बिलासपुर की ओर जाने वाले यातायात के लिए एक प्रमुख संपर्क लिंक है। इसका लगभग 18 किमी हिस्सा हिमाचल प्रदेश में आता है, शेष भाग हरियाणा में पड़ता है। इस राजमार्ग से राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

नालागढ़ में पीएम मोदी करीब 350 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क की भी आधारशिला रखेंगे। इस मेडिकल डिवाइस पार्क में उद्योग स्थापित करने के लिए 800 करोड़ रुपये से अधिक के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। इसके बाद पीएम बंदला में गवर्नमेंट हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज उद्घाटन करेंगे। इसका निर्माण 140 करोड़ रुपये में हो रहा है।

Read More – जम्मू-कश्मीर में पहाड़ी, गुर्जर और बकरवाल समुदाय के लोगों से मिले अमित शाह

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles