पौधों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल करें खट्टे फलों के छिलके !

पौधों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल करें खट्टे फलों के छिलके !

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

संतरा, नींबू, कीनू जैसे खट्टे फलों के छिलकों को क्या आप भी बेकार समझकर फेंक देते हैं? अब से इन्हें फेंके नहीं, अगर आपको घर में गार्डन रखने का शौक है, तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। खट्टे फलों को गार्डन एरिया में कई अलग-अलग तरीकों से काम में लाया जा सकता है।

फल व सब्जियों के छिलके की मदद से आप कंपोस्ट तैयार कर सकते हैं। यहां जानें खट्टे फलों के छिलके को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ आइडियाज के बारे में-

  • खट्टे फलों के छिलके से खाद बनाई जा सकती है। इसके लिए बस छिलकों को खाद में डाल दें। ऐसा करने के बाद बस पेड़ो के ग्रोथ में कुछ दिनों में अंतर देखेंगे।
  • बगीचे में कुछ खट्टे छिलके डालने से मच्छर कम हो जाते हैं।
  • चीटियां आपके गार्डन में पौधों की ग्रोथ को नुकसान पहुंचा सकती हैं। चींटियों से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू या संतरे के छिलकों का प्रयोग कर सकते हैं। इन फलों के छिलकों का उपयोग करना एक नॉन-टॉक्सिक और आर्गेनिक तरीका है।
  • बाजार से लाए हुए कीटनाशक पौधों को खराब कर सकते हैं। इसीलिए संतरे के छिलकों को इंफेक्टेड पौधों के चारों ओर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर जोड़ दें या फिर छिलके को तोड़कर उसे संक्रमित क्षेत्र के पास एक तने पर लगा दें।

ये भी पढ़े बंगाल के साहित्य को बदलने वाले शरतचंद्र, जानिए इनके बारे में।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article