fbpx

Rahu ko majboot karne ke upay | राहु के लक्षण और उपाय क्या है, और जानें राहु को खुश करने के मंत्र

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

राहु को मजबूत करने के उपाय हेलो दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट दुनियाकमूड (duniyakamood ) पर बहुत बहुत स्वागत हैं आज हम आपके लिए महत्यपूर्ण टॉपिक लेकर आये हैं राहु के लक्षण और उपाय, राहु को खुश करने का मंत्र, rahu ko majboot karne ke upay , राहु की स्तिथि के संकेत क्या है और बहुत सारी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

राहु एक “छाया ग्रह” है जिसका कोई भौतिक आकार नहीं है। यह एक काल्पनिक ग्रह है लेकिन ज्योतिष में राहु के महत्व को देखते हुए इसे ऋषियों द्वारा ग्रह का दर्जा दिया गया है। राहु को सामान्य रूप से हानिकारक प्रभाव देने के लिए जाना जाता है और इसे एक ऐसा ग्रह माना जाता है जो आलस्य, देरी और काम में बाधा उत्पन्न करता है। राहु एक राशि में 18 महीने तक अपनी छाया प्रतिबिम्बित करने के लिए जाना जाता है। यदि कुंडली में इसे नकारात्मक रूप से रखा जाए तो यह भ्रम, अवसाद और भावनात्मक असंतुलन पैदा कर सकता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में राहु शुभ स्थिति में बैठता है, तो भाग्य उज्ज्वल होता है। इससे व्यक्ति तीक्ष्ण बुद्धि की प्राप्ति करता है। जातक को समाज में मान सम्मान और यश की प्राप्ति होती है। इसका शुक्र, बुध और शनि जैसे ग्रहों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध है। चंद्रमा और सूर्य शत्रु ग्रह हैं जिनमें यह सूर्य से अधिक विमुख होता है।

कुंडली में खराब राहु के लक्षण-

सामान्य तौर पर, कुंडली में अशुभ स्थान होने पर राहु प्रत्येक जातक पर कुछ नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जब तक आप किसी ज्योतिषी से अपनी राशिफल नहीं पढ़ लेते, तब तक आपको इसके स्थान के बारे में पता नहीं चलेगा। हालाँकि, इसे पढ़े बिना, आप जान सकते हैं कि छाया ग्रह राहु की स्थिति आपके लिए खराब है या नहीं। कुंडली में राहु के खराब होने के कुछ सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं:

Advertisement

आलस्य (काम पर आलस्य से बचने के उपाय)

  • हर चीज में देरी
  • काम में बाधाएं
  • बहुत ज़्यादा सोचना
  • नकारात्मक की लत
  • अनंत इच्छाएं
  • अचानक नुकसान
  • घर से दूर स्थानांतरण
  • स्वास्थ्य के मुद्दों
  • भ्रमित मन
  • खराब पारिवारिक जीवन
  • अनावश्यक खर्च
  • पैसे का नुकसान

कुंडली में राहु की अच्छी स्थिति के संकेत-

  • जातक किसी भी क्षेत्र में बड़ी सफलता प्राप्त करता है और अच्छी वित्तीय बचत करने में सक्षम होता है।
  • विदेश से बहुत सारे अवसर मिलने की संभावना है। जातक को दुनिया भर में बहुत यात्रा करने को मिलता है।
  • जिनकी कुंडली में राहु की अच्छी स्थिति होती है वे अच्छे नेता बनते हैं। वे राजनीति में प्रवेश कर सकते हैं और चुनाव लड़ सकते हैं।
  • शुभ स्थिति में मौजूद राहु भी व्यक्ति को काफी प्रसिद्धि दिला सकता है। कई मामलों में, मूल निवासी फिल्मों जैसे क्षेत्रों में प्रवेश करते हैं जो बहुत सारा पैसा और प्रसिद्धि लेकर आते हैं।

आपकी कुंडली में राहु को सुधारने के कुछ ज्योतिषीय उपाय इस प्रकार हैं:

  • यदि आप चैन की नींद नहीं सो पा रहे हैं तो सौंफ के बीज तकिये के नीचे रखने से राहु के प्रभाव में सुधार होगा।
  • 40 दिनों की अवधि में 18000 बार राहु बीज मंत्र का जाप करें।
  • चांदी से बने हाथियों को अपने घर में रखने से और कुछ भी पीने के लिए चांदी के गिलास का उपयोग करने से आपको लाभ हो सकता है।
  • 8 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से आपको लाभ होगा क्योंकि इसके 8 रूप हैं।
  • जितना हो सके आपको गहरे नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए।
  • दक्षिण-पश्चिम कोने में पानी जमा करें क्योंकि यह आपकी कुंडली में राहु को बेहतर बनाएगा।
  • राहु के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए नीले धागे में बंधा हुआ चंदन पहनें।
  • हर रोज राहु काल के दौरान ध्यान करने की सलाह देता हूं क्योंकि यह आपकी कुंडली में राहु के बुरे प्रभाव से आपकी रक्षा करेगा।
  • अमावस्या के समय मंदिर में जल और चार नारियल दान करें।
  • बृहस्पति एकमात्र ऐसा ग्रह है जो राहु को नियंत्रित कर सकता है, बृहस्पति ‘गुरु’ का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए आप अपने गुरु की पूजा और सम्मान करें जो आपको राहु के हानिकारक प्रभावों से बचाएगा।

राहु को मजबूत करने के उपाय rahu ko majboot karne ke upay

राहु को मजबूत करने के लिए हर बुधवार को नियमित रूप से मंत्र “ॐ दुम दुर्गायै नमः” का 108 बार जाप करें। यह व्यक्ति को राहु के कारण होने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए दृढ़ करेगा। राहु की कृपा पाने के लिए शनिवार को राहु से संबंधित उत्पादों जैसे तांबे या काले तिल का दान करें।

राहु के लिए कौन सा दिन अच्छा है?

शुक्रवार

राहु के कमजोर होने पर क्या होता है?

राहु आलस्य है। पेशेवर हो या निजी जीवन, एक निश्चित स्तर की हलचल या भ्रम हमेशा आपको परेशान करेगा। यह भ्रम आपकी इच्छाओं से अधिक संबंधित है।

राहु को कौन से भगवान नियंत्रित कर सकते है?

बृहस्पति, बृहस्पति एकमात्र ऐसा ग्रह है जो राहु को नियंत्रित कर सकता है, बृहस्पति ‘गुरु’ का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए आपको अपने गुरु की पूजा और सम्मान करना चाहिए।

कैसे राहु विवाह को प्रभावित करता है?

सातवें घर में राहु विवाह में देरी करता है; विवाह में दुःख का कारण बनता है, जीवनसाथी की मृत्यु का कारण भी बन सकता है। व्यापार भागीदार के साथ बहुत विरोध, बाधाएं और कठिनाइयां होंगी। जब इस भाव में राहु के साथ अन्य अशुभ ग्रह होते हैं तो नकारात्मक प्रभाव बढ़ जाता है

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा राहु मजबूत है?

यदि राहु केंद्र में अकेला बैठा हो या उस भाव के स्वामी के साथ त्रिकोणीय स्थिति में हो तो यह जातक को अधिक प्रभावित करता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु तीसरे, छठे और ग्यारहवें भाव में बलवान होता है। यदि राहु किसी शुभ भगवान के साथ संरेखित हो, तो संयोजन अच्छे परिणाम प्रदान करता है।

राहु के उपाय के लिए मंत्र-

वैदिक ज्योतिष में प्राचीन काल से ही मंत्रों का बहुत महत्व है। प्रत्येक मंत्र एक विशिष्ट कंपन पैदा करता है जो व्यक्ति को उस विशिष्ट ग्रह से संबंधित देवता की शक्तिशाली ऊर्जा से सशक्त बनाता है। हालाँकि, अपने ग्रहों को प्रसन्न करने के लिए मंत्र जप एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है;

राहु ग्रह के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको राहु बीज मंत्र का पाठ करना चाहिए, यानि “ॐ, भ्राम, भ्रीम, भौम, सह, राहे, नमः”
आपको इस मंत्र का 18000 बार जाप करना चाहिए। देश-काल-पत्र सिद्धांत के अनुसार कलयुग में 18000 का 4 बार जाप करना चाहिए, इसलिए राहु बीज मंत्र का 72000 बार जाप करना चाहिए।

आज आपको मेने इस पोस्ट के माध्यम से राहु को मजबूत करने के उपाय (Rahu ko majboot karne ke upay ) मंत्र, लक्षण, उपाय और राहु से समन्धित बहुत सारी जानकारी दी है मुझे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी काफी पसंद आयी होगी यदि आपका हमारे इस पोस्ट को लेकर किसी तरह का कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है

आज आपको मेने इस पोस्ट के माध्यम से राहु को मजबूत करने के उपाय (Rahu ko majboot karne ke upay ) मंत्र, लक्षण, उपाय और राहु से समन्धित बहुत सारी जानकारी दी है मुझे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी काफी पसंद आयी होगी यदि आपका हमारे इस पोस्ट को लेकर किसी तरह का कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है

ये भी पढ़े राहु दोष से मुक्ति के लिए जानें- राहु के अचूक उपाय व पारिवारिक जीवन पर इसका असर

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article