43.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 28, 2024
Recommended By- BEdigitech

कौन हैं माणिक साहा? जिन्हें त्रिपुरा के सीएम बनाए जाने पर विरोध में विधायक ने तोड़ी कुर्सी

भारतीय जनता पार्टी ने आज अपने त्रिपुरा के प्रमुख और राज्यसभा सांसद माणिक साहा को मुख्यमंत्री पद के लिए बिप्लब देब की जगह नामित किया है। साहा का नाम आना कई लोगों के लिए एक आश्चर्य की बात है, क्योंकि उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा को व्यापक रूप से शीर्ष पद के लिए पसंदीदा माना जाता था। परिवर्तन त्वरित उत्तराधिकार में हुआ। देब ने शाम लगभग 5 बजे इस्तीफा दे दिया, और साहा को शाम 7 बजे तक उनके प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया। माणिक साहा वर्तमान में भाजपा के लिए त्रिपुरा प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। राज्यसभा सांसद पेशे से डेंटिस्ट हैं। वह वर्ष 2016 में भाजपा में शामिल हुए। भाजपा से पहले वह कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे।

साहा ने पटना के गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज से स्नातक और लखनऊ के किंग जॉर्जेस मेडिकल कॉलेज से मास्टर्स किया है। भाजपा नेता वर्ष 2021 में त्रिपुरा के लिए एकमात्र राज्यसभा सीट पर चुने गए थे। उन्हें भाजपा के सदस्यों के रूप में राज्यसभा भेजा गया था और पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा ने उनके पक्ष में मतदान किया था। उन्हें वर्ष 2020 में त्रिपुरा भाजपा प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। ये त्रिपुरा क्रिकेट संघ के प्रमुख के रूप में भी कार्य करते हैं।

भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद, श्री देब ने श्री साहा के नाम की घोषणा की और कहा कि वह नए मुख्यमंत्री को सहयोग देंगे। हालांकि, सब कुछ नियोजित नहीं था। मंत्री राम प्रसाद पॉल ने प्रस्ताव का विरोध किया, जिससे विधायकों में तीखी नोकझोंक हुई। स्थिति शांत होने से पहले श्री पॉल ने कुछ कुर्सियों को भी तोड़ दिया। जमीन पर कुर्सी पीटने और चीखने-चिल्लाने का उनका एक वीडियो सामने आया है। “मैं मर जाउंगा,” उन्हें बार-बार चिल्लाते हुए सुना जा सकता है।

श्री पॉल कथित तौर पर त्रिपुरा के तत्कालीन शाही परिवार के सदस्य, उप मुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चाहते थे। भाजपा विधायकों का एक वर्ग यह दावा करते हुए नाराज है कि उनसे सलाह नहीं ली गई और केंद्रीय नेतृत्व ने मनमाने ढंग से निर्णय लिया है।

Advertisement

ये भी पढ़े – SSC recruitment scam: जांच पूरी होने से पहले पीएसआई भर्ती के लिए दोबारा परीक्षा का युवा संगठन ने किया विरोध

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles