fbpx

इन कुछ गलतियों की वजह से झड़ते है आपके बाल, 90% महिलाएं हैं इन सब से अनजान

Must read

- Advertisement -

नई दिल्ली: लंबे, काले और घने बाल ज्यादातर हर लड़की को पसंद होते हैं, जिसके चलते वो अपने बालों का भी बहुत अच्छे से ख्याल रखती हैं। वहीं बाजारों में भी तरह-तरह के तेल और शैम्पू भी मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करने के बाद भी न जाने क्यों उनके बालों की झड़ने की समस्या कम होने की बजाए बढ़ती ही जाती हैं। हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से बाल झड़ते हैं लेकिन यही सिर्फ एक कारन नहीं है। कई ऐसी भी गलतियां हैं जिनकी वजह से महिलाओं के बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं, जिसके बाद वो अपने झड़ते बालों को लेकर बहुत परेशान सी रहने लगती है।

शैम्पू और ज्यादा कंडीशनर का इस्तेमाल

जो महिलाएं अपने बालों को शाइनी और सिल्की करने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार शैम्पू करती है। साथ ही कंडीशनर का भी ज्यादा इस्तेमाल करती हैं, तो आपकी ये भूल ही आपके बाल झड़ने की वजहों में से एक है, क्योंकि बालों को अधिक धोने से स्कैलप का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। इसके रुट्स भी कमजोर होने लगते हैं।

ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल

ज्यादातर लड़कियां अपने बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आप शायद ये नहीं जानती की इससे आपके बाल कमजोर हो जाते हैं, क्योंकि ऐसा करने से बालों को पूरा न्यूट्रिएंट नहीं मिल पाता है और वो टूटने लगते हैं।

टाइट हेयरस्टाइल बनाना

आपको अपने बालों को टाइट नहीं बांधना चाहिए, क्योंकि इससे आपके बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है और फिर आपके बाल झड़ने लगते हैं।

स्ट्रेटनिंग मशीन का इस्तेमाल

बहुत सी लड़कियां अपने बालों को स्ट्रेट करने के लिए बार-बार प्रेसिंग मशीन का प्रयोग करती है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे न केवल आपके बाल जल जाते हैं बल्कि वो कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं।

तेल लगाकर सोना

लड़कियां रात के समय अपने बालों में तेल लगाकर सोती हैं और सुबह वॉश करती हैं, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से बालों के झड़ने और डस्ट लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आप अपने बालों को धोने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले ही तेल लगाएं।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article