15.1 C
Delhi
शनिवार, फ़रवरी 24, 2024
Recommended By- BEdigitech

ऋषि सुनक बन गए ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, जानिए इनके बारे में ये खास बातें।

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। यह भारत के लिए बहुत गर्व की बात है। ऋषि सुनक का जन्म भले ही साउथेम्प्टन, हैम्पशायर, दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में हुआ। लेकिन, उनके दिल में भारत बसता है।

ऋषि सुनक के दादा-दादी ब्रिटिश शासन वाले भारत में पैदा हुए थे और काफी पढ़े-लिखे परिवार से ताल्लुक रखते थे। 1935 में उनके दादा जी को केन्या के नैरोबी शहर में एक क्लर्क की नौकरी मिल गई। उसी समय उन्होंने पानी के जहाज का एक वन-वे टिकट बुक कराया और अकले ही केन्या चले गए। साल 1937 में दादी भी केन्या पहुंच गईं।

rishi sunak

उसके बाद 1960 के दशक में ऋषि सुनक के माता-पिता पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन में आकर बस गए थे। उनके पिता एक सामान्य चिकित्सक थे, जबकि उनकी मां एक फार्मासिस्ट थीं, जो एक स्थानीय फार्मेसी चलाती थीं।
सुनक ने अपने माता-पिता की भारतीय जड़ों के बारे में खुलकर बात की है और बताया कि कैसे उनके माता-पिता ने ऋषि सुनक को उनके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

ऋषि सुनक भले ही भारतीय नागरिक नहीं हैं, लेकिन एक बार उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में भारत का ज़िक्र करते हुए कहा कि, ‘हम दक्षिण एशियाई लोगों के पास एक-दूसरे के लिए समय है। हम स्वभाव से दयालु होते हैं और कई बार बिना सोचे किसी की मदद करने के लिए तैयार हो जाते हैं।’

Advertisement

rishi sunak

उन्होंने भारतीय सभ्यता के बारे में भी बात की और कहा- ‘भले ही हम आपको ज्यादा जानते ना हो, लेकिन आपको रात के खाने के लिए घर आमंत्रित करेंगे या ऑफिस में आपके लिए कढ़ी या खीर लाएंगे। यदि आप हमारे लिए थोड़ा भी ऐसा करते हैं, तो हम जीवन भर आपके सबसे अच्छे दोस्त बनकर रहेंगे।

लेकिन यह केवल भोजन या गीत और नृत्य के बारे में नहीं है; यह मूल्य प्रणाली के बारे में है जो आकार देता है कि हम क्या खाते हैं, पीते हैं, या करते हैं, मोटे तौर पर। ये वे मूल्य हैं जिनके साथ मेरा पालन-पोषण हुआ।’

तीन भाई-बहनों में ऋषि सुनक सबसे बड़े हैं। उन्होंने हमेशा से ही अपने काम के जरिए अपनी एक अलग पेहचान बनाई है, शायद यही वजह है कि ऋषि सुनक को 180 से ज्यादा सांसदों का समर्थन मिल रहा था, जबकि पेनी मोरडॉन्ट समर्थन में काफी पीछे रह गई थीं, जिसके बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया।

ये भी पढ़े पीएम मोदी ने उज्जैन में महाकाल कॉरिडोर का किया लोकार्पण, महाकालेश्वर…

ये भी पढ़े हिन्दी और उर्दू के मक़बूल शायर निदा फ़ाज़ली !

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles