14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

क्या आप जानते हैं भारत में मिलने वाली इस विचित्र डिश के बारे में?

यदि आपको लगता है कि भारत शाही परिवारों के व्यंजनों की भूमि है, जिसमें बिरयानी, कबाब, करी और चटनी जैसे शानदार व्यंजन चखे जाते हैं, तो आप बिल्कुल सही हैं। इसके अलावा आपको कई यहां कई तरह के विचित्र पकवान भी बनाए जाते हैं। हर राज्य की अपनी कुछ अनोखी डिश होती है, जिन्हें वहाँ के लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

अब आप असम को ही ले लिजिए। यह एक ऐसा राज्य है, जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और कई तरह के इतिहासों के लिए जाना जाता है। यहां पर चाय के बागानों के अलावा खाना भी बहुत मशहूर है। लेकिन आज हम आपको खोरिसा के बारे में बताएंगे, जिसे अंग्रेजी में बैम्बू शूट कहा जाता है। इसकी मदद से अचार भी बनाया जाता है।

खोरिसा बनाने के लिए नरम बैम्बू शूट की बाहरी परत को सफ़ेद वाला हिस्सा दिखाई देने तक छीलना होता है। इसके बाद बैम्बू शूट को मिक्सर में या ओखली में कूटकर एक शीशे की बरनी में रखा जाता है। बाकि अचारों की तरह ही इसे भी हफ्ते भर के लिए छोड़ दिया जाता है। इसके बाद इसमें से पानी निकालकर सरसों का तेल, मिर्च और नमक मिलाया जाता है।

ये भी पढ़े-बस ये एक पौधा लगाने से भगवान शिव और शनिदेव होते हैं प्रसन्न, जानें इसे लगाने का सही समय व स्थान!

ये भी पढ़े-इस धनतेरस कर लें धनिये के बीज के ये उपाय, पूरे साल घर में बनी रहेगी बरकत ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles