23.1 C
Delhi
सोमवार, दिसम्बर 5, 2022

इस धनतेरस कर लें धनिये के बीज के ये उपाय, पूरे साल घर में बनी रहेगी बरकत ?

धनतेरस का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है और धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरि और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है ताकि पूरे साल घर में धन आगमन के द्वार खुले रहे। इस दिन लोग खरीदारी करते है ताकि साल भर उनकी जेब पैसों से भरी रहे।

इसके अलावा इस दिन सोना खरीदने का भी काफी महत्व होता है। ऐसा कहा जाता है कि धनतेरस के दिन सोने को खरीदने से माँ लक्ष्मी घर में विराजमान होती है और घर में बरकत कभी समाप्त नहीं होती।

इस साल धनतेरस का त्योहार 23 अक्टूबर के दिन मानाया जाएगा। तो आइए आपको इस दिन की कथा सुनाते है। दरअसल, धनतेरस के दिन ही धनवंतरि देव समुंद्र मंथन से प्रकट हुए थे। भगवान धनवंतरि के हाथों में अमृत का कलश था। इसीलिए उन्हें चिकित्सा पद्धति का जनक भी कहा जाता है।

मानयताएं है कि अगर कोई व्यक्ति धनतेरस के दिन बर्तन खरीदता है तो उस पर भगवान धनवंतरि की कृपा बनी रहती है और पूरे साल उस व्यक्ति के घर में सुख समृद्धि का वास रहता है। इसके अलावा अगर धनतेरस के दिन धनिये के बीज के उपाय किये जाते तो इससे भी व्यक्ति को कई लाभ मिलते है। तो कौनसा है ये धनिये के बीज के उपाय आइए नजर डाल लेते है।

Table of Contents

धनिये के बीज के खास उपाय ?

धनतेरस के लिए धनिये के बीज का उपाय

धनतेरस के दिन आप धनिया खरीदें और लाए गए धनिये के बीजों को हाथ में रखकर अपनी मनोकामनाएं बोले फिर उन बीजों को माँ लक्ष्मी और भगवान धनवंतरि को अर्पित कर दें। इसके बाद अपनी पूजा करें।

जब पूजा समाप्त हो जाए तब वह बीज उठाएं और एक लाल कपड़े की मदद से उनकी एक पोटली बना लें। इसके बाद उस पोटली को ले जाकर अपनी घर की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी और भगवान धनवंतरि का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर के भंडार हमेशा भरे रहते है।

दिवाली के लिए धनिये का उपाय

धनतेरस वाले दिन आप बजार से धनिये के बीज खरीद कर ले आएं। इसके बाद लाए गए बीजों में से कुछ बीज दिवाली की रात्रि के समय माँ लक्ष्मी को अर्पित कर दें और बचे हुए बीजों को अपने बगीचे में उगा लें। ऐसा कहा जाता है कि जितने यह बीज फैलते है उतना ही घर में धन भी बढ़ता है।

ये भी पढ़े अगर पाना चाहते है शनि की महादशा और साढ़े साती से छुटकारा, तो इस शनिवार ही करें ये खास उपाय ?
ये भी पढ़े इस दिशा मे काला रंग करने से आपकी भी जाग जाएगी सोई हुई किस्मत, होगें कई लाभ !
मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles