14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

इस दिशा मे काला रंग करने से आपकी भी जाग जाएगी सोई हुई किस्मत, होगें कई लाभ !

नई दिल्ली : वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बेहद महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में सबसे महत्वपूर्ण दिशाएं होती है, यदि आपके घर में गलत दिशा में कोई भी वस्तु या फिर घर के निर्माण के दौरान गलत दिशा में निर्माण हुआ है तो इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है। वहीं इसके अलावा यदि घर में हर एक वस्तु का सही स्थान है तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और आपके बिगड़ते काम बनने लगते हैं।

यदि आपके घर में सब कुछ आप वास्तु शास्त्र के अनुसार रखते है और दिशाओं का खास ध्यान रखते है तो घर से दुख दर्द दूर होने लगता है और आप खुशहाल जीवन जीते है। ठीक इसी प्रकार वास्तु शास्त्र में रंगों का भी बेहद महत्व होता है। बता दें घर वास्तु दोष दूर करने में आपके लिए रंगों का इस्तेमाल सबसे उपयोगी माना जाता है। रंगों का सही दिशा में इस्तेमाल करके आप अपने घर परिवार में सुख- समृद्धि भी ला सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से काले रंग का इस्तेमाल कौन सी दिशा में आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेंमंद हो सकता है।

इस दिशा में करें काले रंग का इस्तेमाल

यदि आपके भी एक दम से तरक्की के सभी रास्ते रूक गए है या फिर हर छोटे छोटे कामों में अड़चने आ रही है और आपका व आपके परिवार का स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता है तो ऐसे में आपको अपने घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में कालें रंग का इस्तेमाल करवाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में काले रंग का इस्तेमाल करना बेहद शुभ होता है। माना जाता हैं कि काले रंग का तत्व पानी है और पानी लकड़ी का पोषक भी है। इस दिशा में थोड़ा बहुत काले रंगा का इस्तेमाल करने से इन पोषक तत्वों को मदद मिलती है। आपको इस दिशा में दिवार के निचले हिस्से में बहुत कम जगह में काले रंग को करवाना है।

ये भी पढ़े अगर पाना चाहते है शनि की महादशा और साढ़े साती से छुटकारा, तो इस शनिवार ही करें ये खास उपाय ?

ये भी पढ़े अगर पाना चाहते है शनि की महादशा और साढ़े साती से छुटकारा, तो इस शनिवार ही करें ये खास उपाय ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles