14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

अगर आप भी है “टी लवर” तो जरूर पढ़े ये खबर, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती ?

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि उन्हें आंख खुलने से पहले अपने बेड पर चाय चाहिए होती है और कई लोगों को तो ऐसी आदत होती है कि अगर उन्हें हर घंटे में चाय ना मिले तो उनका किसी काम में मन ही नहीं लगता।

अगर आप भी इन्हीं लोगों में आते है तो सावधान हो जाए क्योंकि आपकी चाय की यह आदत आपको काफी बीमार कर सकती है और केवल चाय हीं नहीं बल्कि अगर किसी भी चीज का सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाए तो वह आपके लिए जहर भी बन सकती है। तो आइए अब आपको विस्तार से बताते है कि कैसे चाय का अधिक सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Table of Contents

चाय के अधिक सेवन से हो सकती है ये समस्याएं ?

एसिडिटी बनना

acidity

अगर आपको सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत है तो आपको यह आदत छोड़ देनी चाहिए क्योंकि खाली पेट चाय पीने से चाय पेट में गैस बनाती है। इसके अलावा खाली पेट चाय के सेवन से यह हमारे पाचनतंत्र पर भी गहरा प्रभाव डालती है। जिससे बार-बार एसिडिटी भी होने लगती है।  

नींद की कमी

lake of sleep

अगर आप बहुत ही अधिक मात्रा में चाय का सेवन करते है तो यह आपको अनिद्रा की समस्या भी दे सकती है। क्योंकि चाय में पाया जाता है कैफीन जो कि नींद को आने से रोकता है और अगर इसकी मात्रा शरीर में काफी अधिक हो जाती है तो इससे आगे चलकर आपको अनिद्रा की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

high blood presure problem

अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती हो तो उसे भी चाय का कम सेवन करना चाहिए क्योंकि चाय के सेवन से यह ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा देती है।

घबराहट की समस्या

hegitation problem

एक और समस्या है जो कि चाय के सेवन से बढ़ सकती है और वह है घबराहट की समस्या क्योंकि चाय में पाया जाने वाल टैनिन घबराहट की समस्या को बढ़ाने का काम करता है और अगर यह शरीर में अधिक मात्रा में बढ़ जाए तो इससे नींद में दम घूटने जैसी समस्या भी हो सकती है।

शरीर में पानी की कमी

sharir me pani ki kami

चाय का एक संतुलित मात्रा में सेवन करना ठीक है लेकिन अगर चाय का काफी अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह शरीर में पानी की कमी भी ला सकती है।

ये भी पढ़े 10 साल की इस बच्ची ने किया बड़ा कमाल, बिना ट्रेनिंग किये उठाया 102 किलो वजन

ये भी पढ़े जानिए कैसे बदलता गया जुए का स्वरुप

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles