17.8 C
Delhi
रविवार, मार्च 3, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर आप भी चाहती है कि आपके भाई का जीवन रहे खुशहाल, तो इस भाई दूज जरूर करें ये खास उपाय ?

भारत में भाई-बहन के प्रेम के दो त्योहार काफी प्रसिद्ध है एक है रक्षाबंधन और दूसरा भाई दूज। बस इन दोनों त्योहार में एक अंतर होता है जैसे कि रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन को रक्षा का वचन देता है और भाई दूज पर बहन अपने भाई की लंबी उम्र के लिए पूजा करती है।

अगर बात करें भाई दूज की तो इस दिन बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाती है और भगवान से अपने भाई की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती है लेकिन अगर इसके साथ ही बहनें भाई दूज के दिन कुछ खास उपाय करें तो यह उनके भाई के जीवन को बदल सकता है। तो कौनसे है ये खास उपाय आइए जरा नजर डाल लेते है।

Table of Contents

भाई दूज के खास उपाय ?

यमुना में करें स्नान

अगर भाई दूज के दिन भाई और बहन साथ में यमुना नदी में स्नान करते है तो माता यमुना स्नान करने वाले भाई-बहन को लंबी उम्र का वरदान देती है।

Advertisement

भाई को कराएं भोजन

अगर भाई दूज के दिन बहन अपने भाई को तिलक लगाकर उसे अपने हाथों से बने पकवान खिलाती है तो ऐसा करने से भाई के जीवन में खुशहाली आती है और बहन का घर भी खुशियों से भरा रहता है।

भूखे को खिलाएं भोजन

इसके अलावा अगर भाई दूज के दिन किसी जरूरतमंद को भोजन कराया जाए तो ऐसा करने से यमराज की कृपा प्राप्त होती है और रोग-दोष उस व्यक्ति के जीवन से दूर रहते है।

इस मंत्र का करें जाप

जब बहन भाई दूज के दिन भाई को तिलक लगाए तो उसे ‘गंगा पूजे यमुना को यमि पूजे यमराज को, सुभद्रा पूजे कृष्णा को गंगा यमुना नीर बहे मेरे भाई की आयु बड़े’ ऐसा कहते हुए भाई का तिलक करना चाहिए। ऐसा करने से भाई की उम्र लंबी होती है और उसके जीवन में खुशहाली आती है।

यमराज के नाम से जलाएं दीपक

अगर आप चाहती है कि आपके भाई को सभी खुशियां मिले और उसकी उम्र लंबी हो तो आपको भाई दूज की रात्रि के समय एक चार मुख वाला दीपक घर के दरवाजे पर यमराज का नाम लेते हुए जलाना चाहिए। ऐसा करने से भाई के जीवन पर कभी भी संकट नहीं मंडराता।

ये भी पढ़े अगर घर में चाहते है बरकत तो इस दिवाली जरूर करें कौड़ियों के ये खास उपाय ?

ये भी पढ़े जानें सपने में सांप दिखना शुभ होता है या अशुभ, क्या कहता है स्वप्न शास्त्र?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles