22.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

यूं बेकार समझ ना फेंके इन फलों के छिलके, इनके इस्तेमाल से चेहरा पर आती है चमक!

नई दिल्ली: अक्सर हम लोग कई फलों को खाकर उनके छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते हैं परंतु आपको बता दें इन फलों के छिलकों से आप अपने चेहरे को चमकदार और सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल में ले सकते हैं। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल में हम अपनी स्किन पर ध्यान देना बिलकुल छोड़ देते हैं जिसकी वजह से हमारा रंग डल पड़ने लगता है और चेहरे पर कील मुंहासे या आखों के आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। इनसे छुटकारा लेने के लिए आप महंगे महंगे फेस वॉश या फेस पैक्स का इस्तेमाल करते हैं परंतु इसके बाद भी आप इन से छुटकारा पाने में नाकाम होते हैं और कई बार इनसे आपको दुष्परिणाम भी देखने को मिलते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पांच ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके छिलके का इस्तेमाल करके आप भी अपनी स्किन को सुंदर और शाइनी
बना सकते हैं।

Table of Contents

स्किन पर करें इन फलों के छिलके का

अनार का छिलका

pomegrante peels

जिस प्रकार अनार हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है ठीक उसी प्रकार अनार का छिलका भी हमारी स्किन के लिए बेहद लाभकारी साबित माना जाता है। यदि हम इसका इस्तेमाल हमारी स्किन पर करते हैं तो इससे चेहरे की झुर्रियां और एजिंग को भी कम किया जा सकता है।
बता दे अनार के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी स्किन को फायदा पहुंचाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए हमें इन जिलों को को कुछ देर धूप में सुखा लेना है और अच्छी तरह सूख जाने के बाद ही ने पीस लेना है। ठीक है जब आर्डर का रूप ले ले तो इनमें नींबू का रस या फिर गुलाब जल मिलाकर फेस पैक की तरह इस्तेमाल में लेना है।

संतरे का छिलका

orange peels

संतरे के छिलके में पाए जाने वाला विटामिन सी हमारे चेहरे पर मौजूद फुंसी फोड़े को दूर करने का काम करता है और साथ ही चेहरे की चमक को बढ़ता है, साथ ही चेहरे में नमी भी लाता है। इसके इस्तेमाल के लिए हमें पहले इन छिलकों को धूप में अच्छी तरह से सूखा लेना है और सूख जाने के बाद में इसको अच्छे से पीसकर पाउडर में बदल देना है। पाउडर बन जाने के बाद इसमें दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है।

सेब का छिलका

apple peels
half peeled red apple composition

अक्सर हम में से कई लोग सेब खाने से पहले उसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं। परंतु आपको बता दें सेब के छिलके में स्किन फ्रेंडली पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी स्किन से डेड स्किन सेल्स और चेहरे को क्लेंज करने का काम करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए हमें चेहरे पर सेब के छिलकों को स्किन पर मलना है, और थोड़ी देर बाद इसे धो लेना है और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल स्किन पर करना है।

केले का छिलका

banana peels

केले के छिलके में पाए जाने वाले विटामिन, पौटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन हमारे चेहरे से इरिटेशन और पिंपल्स को हटाने का काम करते हैं। केले के छिलके के अंदर के भाग को लगभग आधा घंटा अपने चेहरे पर मलकर इसे ठंडे पानी से धो लें।

पपीते का छिलका

papaya peels

बता दें पपीते के छिलके में पाए जाने वाले एंटी एजिंग गुण हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। स्क्रीन पर पपीते के छिलके का इस्तेमाल करने के लिए पहले हमें इसके पपीते को धूप में सुखा ना होता है और बाद में इन्हें पीस लेना है। जब यह पपीते के छिलके पाउडर का रूप ले ले तो इसमें नींबू का रस और थोड़ा बहुत शायद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को लगभग 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहे हैं दे और समय पूरा हो जाने के बाद इसे धो लें।

ये भी पढ़े अगर आप भी है “टी लवर” तो जरूर पढ़े ये खबर, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती ?
ये भी पढ़े क्या आप जानते हैं भारत में मिलने वाली इस विचित्र डिश के बारे में?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles