16.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

जानें सपने में सांप दिखना शुभ होता है या अशुभ, क्या कहता है स्वप्न शास्त्र?

नई दिल्ली: अक्सर हम सभी को सपने तो आते ही हैं परंतु कुछ सपने ऐसे होते हैं जिनका कुछ ना कुछ अर्थ होता है और वो हमारे जीवन से जुड़ा होता है। कभी-कभी हमें कुछ इस प्रकार के सपने आते हैं कि हमारा मन प्रसन्न हो जाता है परंतु कई बार हमें ऐसे भी सपने आते हैं जिनसे हम डर जाते हैं। आप में से बहुत से लोगों ने अपने सपने में सांप को भी देखा होगा और सांप दिखने के बाद हम समझ नहीं पाते यह सपना हमारे लिए अच्छा है या बुरा। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सपने में सांप दिखने का मतलब बताएंगे।

सपने में सांप दिखने का अर्थ

स्वप्न शास्त्र के अनुसार भगवान शिव के गले में सांप को अभूषण का दर्जा दिया जाता है। इसलिए जिस किसी व्यक्ति को सपने में सांप दिखता है उसके लिए वह सपना शुभ होता है और इसका खासतौर से मतलब यही होता है कि अब बहुत जल्द आपका अच्छा समय शुरू होने वाला है। मान्यता के अनुसार सपने में सांप दिखने का अर्थ यह भी माना जाता है कि बहुत जल्द आपको कहीं से धन या संपत्ति का लाभ होने वाला है।

बहुत सारे सांप दिखने होते हैं अशुभ

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, यदि आपको सपने में बहुत सारे सांप एक साथ दिखते हैं तो यह आपके लिए अशुभ संकेत होता है ऐसा माना जाता है कि इस प्रकार के सपने देखने से आपके भविष्य में बहुत जल्द कोई ना कोई गलत घटना होने वाली है। वहीं इसके अलावा यदि आपको सपने में मरा हुआ सांप दिखाई देता है तो इसका मतलब यह होता है कि आपकी कुंडली में राहु दोष लग गया है। ऐसा होने पर जल्द से जल्द अपने ज्योतिष को बताएं और इस दोष का निवारण करने के लिए उचित उपाय करवाएं। स्वप्न शास्त्र के मुताबिक यदि सपने में सांप आपको डस लेता है तो इसका यह मतलब माना जाता है कि अब आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते है।

इन सांपों का दिखना होता है शुभ और अशुभ

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, यदि आपको सपने में रास्ते से गुजरता हुआ साफ दिखाई देता है तो इसका अर्थ यह होता है कि बहुत जल्द आप पर ईश्वर की कृपा होने वाली है।  वही इसके अलावा यदि आपको सपने में सुनहरे रंग का सांप दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके पित्र आप से नाराज है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए आपको पूजा करवानी चाहिए।

इसके अलावा यदि आपको सपने में सफेद रंग के सांप दिखाई देते हैं तो ऐसा माना जाता है कि आप बहुत जन धनवान बनने वाले हैं।

ये भी पढ़े अगर पाना चाहते है शनि की महादशा और साढ़े साती से छुटकारा, तो इस शनिवार ही करें ये खास उपाय ?

ये भी पढ़े घर के मुख्य द्वार पर भूलकर कर भी ना करें ये गलतियां, वरना धन की देवी हो जाती है नाराज!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles