14.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

अगर घर में चाहते है बरकत तो इस दिवाली जरूर करें कौड़ियों के ये खास उपाय ?

दिवाली भारत का ऐसा त्योहार है जो कि बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है। क्योंकि इसे धन के देवता कुबेर जी और धन की देवी माँ लक्ष्मी का दिन माना जाता है और अगर इस दिन कुबेर जी, माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की साथ में पूजा की जाती है तो पूरे साल घर में बरकत बनी रहती है।

क्योंकि दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी स्वंय धरती पर आकर अपने भक्तों के घर आती है। इसके अलावा अगर दिवाली के दिन कुछ खास उपाय किए जाए तो इन उपायों से भी कई लाभ प्राप्त होते है और इनमें कौड़ियों का उपाय तो बहुत ही खास है।

ऐसा इसलिए क्योंकि कौड़ियों को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। तो आइए अब आपको बिना समय व्यर्थ किए कौड़ियों के खास उपायों की जानकारी देते है।

Table of Contents

दिवाली पर मालामाल बना देंगे कौड़ियों के ये उपाय ?

कौड़ी और गोमती चक्र का उपाय

अगर आप चाहते है कि आपके घर में पूरे साल बरकत, समृद्धि और खुशहाली बनी रहे तो आपको दिवाली की पूजा के वक्त 5 पीली कौड़ी और 9 गोमती चक्र लेकर माँ लक्ष्मी के समक्ष रख देने चाहिए और इसके बाद जब पूजा संपन्न हो जाए।

kodi or gomati chakra

तो कौड़ियों और गोमती चक्र को लाल कपड़े में बांधकर उनकी एक पोटली बना लें। इसके बाद उस पोटली को अपने घर की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से पूरे साल आपके घर में बरकत और खुशहाली बनी रहेगी।

सुख-समृद्धि के लिए उपाय

happiness

दिवाली के दिन जब आप पूजा करें तो कुबेर जी और माँ लक्ष्मी के समक्ष 11 कौड़ियां रख दें। इसके बाद जब पूजा पूरी हो जाए तो उन कौड़ियों को लेकर लाल कपड़े में डाल दें और उनकी एक पोटली बना लें। इसके बाद उस पोटली को घर के मुख्य द्वार पर टांग दें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने का उपाय

maa lakashmi

अगर आप चाहते है कि आप पर सदैव माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहे तो आपको दिवाली वाले दिन 5 कौड़ियों को केसर और हल्दी के घोल में भिगोकर माँ लक्ष्मी के बीज मंत्र ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नमः का जाप करना चाहिए और फिर इन कौड़ियों को माँ लक्ष्मी के समक्ष अर्पित कर देना चाहिए।

घर में उन्नति के लिए उपाय

home

आप दिवाली की पूजा के वक्त 5 कौड़ी, काली हल्दी और 5 साबुत सुपारी को गंगाजल से शुद्ध करके अपनी पूजा की थाली में सजा लें। इसके बाद जब पूजा समाप्त हो जाए तो उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर पूरी रात माँ लक्ष्मी के समक्ष रख दें। इसके बाद सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले उस पोटली को तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से घर में उन्नति आती है।

ये भी पढ़े-बस ये एक पौधा लगाने से भगवान शिव और शनिदेव होते हैं प्रसन्न, जानें इसे लगाने का सही समय व स्थान!

ये भी पढ़े-इस धनतेरस कर लें धनिये के बीज के ये उपाय, पूरे साल घर में बनी रहेगी बरकत ?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles