14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

बदलते मौसम में होने वाली खांसी और गले की खराश से छुटकारा दिलाते है ये 5 घरेलू उपाय, पढ़ें पूरी जानकारी!

नई दिल्ली: बदलते मौसम के दौरान गले में खराश और खांसी होना एक आम बात है। जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे हमारे शरीर में परिवर्तन होने लगते हैं। जिसके हमारा शरीर मौसम के अनुसार ढलने लगता है परंतु शरीर को ढलने में समय लगता है। इस वजह से हमारी इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाती है और हमारे शरीर में मौसमी और वायरल संक्रमण जैसी एलर्जी होने लगती है। अक्सर मौसम में बदलाव के कारण सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार की समस्या होने लगती है। साथ ही गले में खराश, खांसी और बलगम जैसी समस्याएं होना भी मौसम में बदलाव का सबसे बड़ा कारण है।

खांसी या गले में खराश होने के कारण कई लोगों का बुरा हाल हो जाता है वहीं कुछ लोग इसकी वजह से गले में होने वाले छालें, दर्द और गला छिलने से भी त्रस्त होते हैं। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हम महंगी महंगी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कभी-कभी यह दवाएं अपना दुष्प्रभाव भी दिखाने लगती है। परंतु क्या आप जानते हैं आप कुछ घरेलू उपाय करके भी गले में होने वाली खराश और खांसी की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इन उपायों से आप बलगम, बुखार मौसमी एलर्जी की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 5 ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनको करने से आप बहुत जल्द इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

Table of Contents

• मौसमी एलर्जी खांसी और गले में खराश के घरेलू उपाय

मुलेठी

मुलेठी का सेवन करने से हमारे गले को कई लाभ मिलते हैं। यदि आप एक गिलास पानी को मुलेठी के साथ उबालकर इसका सेवन करते हैं तो इससे गले में होने वाली खराश, सूजन, गले का दर्द और खांसी में आराम मिलता है और बहुत जल्द आपको इस समस्या से निजात मिलता है।

तुलसी

यदि आपकी खांसी और गले की खराश की समस्या से त्रस्त है तो ऐसे में आप अदरक और तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें इस चाय में आप अगर थोड़ा शहद मिलाकर पीते हैं तो इससे गले की सूजन कम होती है और गले में जमा हुआ बलगम खत्म होने लगता है।

काली मिर्च

यदि आप दिन में दो से तीन बार 1 – 2 काली मिर्च के दानों का चबा चबाकर इसका सेवन करते हैं या फिर काली मिर्च के साथ में शहद मिलाकर इसको खाते हैं तो आप बहुत जल्द गले में जमा बलगम, खराश और खांसी से छुटकारा पा सकते हैं।

भाप से गरारे

गले में होने वाली खराश, सूजन और छाती में जमा कफ को दूर करने के लिए आप दिन में 2 से 3 बार हल्के गर्म पानी में नमक डालकर उससे गरारे कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप चाहें तो गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं।

मसाले और हर्ब्स का काढ़ा

तुलसी, काली मिर्च, अदरक, दालचीनी, मुलेठी को एक बर्तन में डालकर उबाले और जब ये काढ़ा का रूप लें लें तो इसको आप सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आपको बहुत जल्द आराम देखने को मिलता है।

ये भी पढ़े अगर आप फास्ट फूड खाने के है शौकिन, तो ये खबर है खास आपके लिए, जानिए ऐसे 3 अन्हेल्दी फूड के बारे में जो देते है सेहत का वरदान ?

ये भी पढ़े –यहां जाने ऐसा बेहतरीन नाश्ता जो आपका वजन कम करने के…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles