fbpx

यहां जाने ऐसा बेहतरीन नाश्ता जो आपका वजन कम करने के साथ देता है सेहत का वरदान ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

अक्सर सेहत का ख्याल रखने वाले लोग अपने नाश्ते को लेकर काफी कन्फ्यूज रहते है क्योंकि पराठा वह खा नहीं सकते और रोजाना फ्रूट्स और जूस का सेवन करने से कंटाल जाते है। अब ऐसे में कोई ऐसा नाश्ता हो जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखे।

तो क्या आपको विश्वास होगा, नहीं ना लेकिन ऐसा एक नाश्ता है जो आपके स्वाद का भी ध्यान रखता है और आपको सेहतमंद भी बनाता है और इसी नाश्ते की जानकारी लेकर आज हम आपके पास आए है।

हम बात कर रहे है मूसली की जो कि आपको किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाती है और मूसली में इतनी ताकत होती है कि इसका एक बोल आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखता है। अगर बात करें मूसली की।

तो यह ओट्स, फ्लेक्स, सूखे मेवे और कॉर्न फ्लेक्स को एक साथ मिलाकर बनाई जाती है जिससे आपके शरीर को विटामिन सी, ई, बी-12, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम और फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्त्व प्राप्त हो जाते है, जो कि हमारे शरीर के लिए काफी अच्छे माने जाते है।

Advertisement

तो यह तो हो गई मूसली के तत्वों की बात आइए अब आपको यह बताते है कि अगर आप रोजाना मूसली का सेवन करते है तो यह आपको सेहतमंद रखने में कैसे मदद करती है।
मूसली से मिलने वाले फायदे ?

वजन कम करने में मददगार

अगर आप बढ़े हुए मोटापे से परेशान हो तो आपको मूसली का सेवन करना चाहिए क्योंकि मूसली में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और इससे पेट भी एक लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

हार्ट को रखती है स्वस्थ

मूसली के सेवन से हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में बीटा-ग्लूकेन मिल जाता है जो कि हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में बहुत मददगार होता है और इसी वजह से हमारा हार्ट भी स्वस्थ रहता है। इसीलिए आप अपने हार्ट का ख्याल रखने के लिए अपने नाश्ते में मूसली का सेवन कर सकते है।

पाचन तंत्र को बनाती है मजबूत

अगर किसी व्यक्ति का पाचनतंत्र कमजोर हो तो उसे नाश्ते में मूसली का सेवन करना चाहिए। क्योंकि मूसली में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि हमारे पाचन तंत्र का ख्याल रखने में काफी मददगार होता है। इसके अलावा मूसली के सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं भी समाप्त होती है।

ब्लड शुगर को रखता है नियंत्रित

मूसली में ऐसे गुण पाए जाते है जो कि हमारे ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में काफी कारगर होते है। इसीलिए अगर आप अपने बल्ड शुगर को नियंत्रित रखना चाहते है तो आप मूसली को अपने नाश्ते में जोड़ सकते है।

ये भी पढ़े सावन माह में दही का सेवन क्यों होता है खतरनाक, जानें दही खानें का सही तरीका!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article