22.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

झड़ते, टूटते और सफेद बालों की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, बस करना पड़ेगा ये काम!

नई दिल्ली: झड़ते बाल, सफेद बाल, कम बाल और पतले बाल आज सभी के लिए एक बड़ी सस्या बन गई है। कम उम्र में ही कई लोगों के बाल झड़ने और सफेद होने लग जाते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी उम्र से पहले ही गंजे हो जाते हैं। वहीं कुछ लोग अपने बालों की समस्या से निजात पाने के लिए हेयर ट्रीटमेंट भी करवाते हैं। परंतु क्या आप जानते हैं आप कुछ घरेलू उपायों से भी अपने बालों की समस्या से थोड़ी राहत पा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बालों को सफेद होने से और झड़ने से बचाने वाले कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

Table of Contents

बालों को झड़ने और सफेद होने से बचाने वाले घरेलू उपाय

आवंला

aambla

आवंला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, यदि इसको पीसकर लगभग हफ्ते में एक बार अपने बालों में मास्क की तरह लगाए तो बाल मजबूत बनते हैं। वहीं बालों के लिए विटामिन सी भी लाभकारी होता है।

करी पत्ता

kari patta

यदि हम बालों में करी पत्ता को पीसकर इसे बालों में मेहंदी की तरह लगाते हैं तो इससे बालों का झड़ना कम होता है और सफेद बाल आने कम हो जाते हैं। साथ ही इसका उपयोग बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होता है।

भृंगराज

bhrangraj

हमारे बालों की सेहत के लिए भृंगराज का तेल या पाउडर भी बेहद फायदेमंद होता है। यदि हम इसे अपने बालों पर लगभग 30 मिनट तक लगाते हैं तो इससे हमारे बाल घने व मजबूत बनते हैं।

एलोवेरा

alovera

बालों में एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करना भी बेहद फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से आपके बाल काला रंग लेने लगते हैं और बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व की पूर्ति भी होती है।

ये भी पढ़े छोटा सा दिखने वाला नींबू बदल सकता है आपकी तकदीर, जानिए कैसे ?

ये भी पढ़े बदलते मौसम में होने वाली खांसी और गले की खराश से छुटकारा दिलाते है ये 5 घरेलू उपाय, पढ़ें पूरी जानकारी!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles