21.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

सावन का पहला बुधवार खोल सकता है आपके तकदीर के द्वार, बस कर लें ये आसान उपाय ?

सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित है और ऐसा कहा जाता है कि इस पूरे महीने में भगवान भोलेनाथ पूरी तरह से प्रसन्न रहते है और अपने पूरे परिवार के साथ धरती लोक का भ्रमण करते है और भोलेनाथ के पुत्र है भगवान श्रीगणेश।

जिनका अगर एक बार आशीर्वाद मिल जाए तो व्यक्ति के सभी विघ्न और कष्ट दूर हो जाते है और श्री गणेश जी को समर्पित है बुधवार का दिन जिस दिन अगर श्री गणेश जी की पूजा अर्चना की जाए तो व्यक्ति को इसका कई गुना तक अधिक फल प्राप्त होता है और अगर सावन का बुधवार हो तो क्या ही बात।

क्योंकि सावन में श्री गणेश जी अपने पिता भोलेनाथ जी के साथ भ्रमण पर होते है और अपने भक्तों की जल्दी सुनते है। इसीलिए अगर सावन के बुधवार के दिन कोई व्यक्ति कुछ खास उपायों को करें, तो उसका जीवन बदल सकता है। तो आइए अब आपको इन खास उपायों की जानकारी देते है।

Table of Contents

सावन के बुधवार के खास उपाय ?

मूंग के लड्डू का लगाएं भोग

हिंदू धर्म में किसी भी पूजा या शुभ कार्य की शुरूआत से पहले प्रथम पूजनीय भगवान श्री गणेश जी की पूजा करने का विधान चलता आया है। क्योंकि सभी कार्यों की शुभ शुरूआत उन्हीं के आशीर्वाद से होती है। इसीलिए अगर आप भी चाहते है कि आपके किसी भी कार्य में बाधा या विघ्न ना आए।

तो आपको सावन के हर बुधवार के दिन विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश जी को मूंग के लड्डू का भोग लगाना चाहिए अगर मूंग के लड्डू ना हो तो आप गुड़ का भोग भी गणेश जी को लगा सकते है।

गणेश जी को अर्पित करें हरी दूर्वा

आपको सावन में आने वाले बुधवार के दिन भगवान श्री गणेश जी को 11 या फिर 21 गांठ हरी दूर्वा यानी की घास अर्पित करनी चाहिए और करीब 108 बार ‘ॐ गं गणपतये नमः’ मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान श्री गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यक्ति के जीवन के सभी दुख भी दूर हो जाते है।

गणपति अर्थवाशीर्ष और गणेश स्त्रोत का करें पाठ

अगर कोई व्यक्ति सावन के पहले बुधवार के दिन सच्चे दिल से भगवान श्री गणेश जी की पूजा करता है और साथ में गणपति अर्थवाशीर्ष और गणेश स्त्रोत का पाठ करता है तो ऐसे व्यक्ति का कर्ज समाप्त होता है और उसकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है।

गाय को खिलाएं हरी घास और हरी मूंग की दाल

अगर किसी व्यक्ति पर बुध दोष हो या फिर करियर में ग्रोथ ना मिल रही हो तो ऐसे व्यक्ति को सावन में आने वाले बुधवार के दिन सवा पाव हरी मूंग लेकर उसे पानी में उबालना चाहिए और दाल के उबल जाने के बाद उसमें घी, चीनी और हरी घास मिलाकर गाय को खिलाना चाहिए।

ऐसा करने से बुध दोष तो समाप्त होता ही है साथ ही व्यक्ति को भगवान श्री गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उसके कार्यों में आने वाली बाधा भी समाप्त हो जाती है।

भगवान श्री गणेश जी को अर्पित करें लाल सिंदूर

अगर सावन के बुधवार को भगवान श्री गणेश जी को लाल सिंदूर अर्पित किया जाए तो यह काफी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से मंगल दोष समाप्त होता है और घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है। साथ ही घर और परिवार में सदैव शांति और प्रेम का माहौल रहता है।

धन संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए उपाय

अगर आप भी चाहते है कि आपके जीवन में कभी भी धन की कमी ना आए तो आपको एक हरे रंग के कपड़े में पांच मुट्ठी साबुत हरी मूंग डालकर उसकी पोटली बना लेनी चाहिए और इसके बाद अगले दिन के सूर्योदय से पूर्व या फिर सूर्यास्त के बाद उस पोटली को भगवान श्री गणेश जी के मंत्र ‘ॐ गं गणपतये नमः’ का जाप करते हुए बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन से जुड़ी कोई समस्या नहीं आती।

ये भी पढ़े – जीवन की हर बाधा होगी समाप्त बस कर लें लाल मिर्च के ये खास उपाय ?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles