11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, दूर रहेंगे सभी संक्रमण!

नई दिल्ली: यदि सर्दी का मौसम आते ही आपको इंफेक्शन और बिमारियां घेर लेती है। इसमें अधिकतर खांसी, सर्दी-जुकाम, बुखार और अन्य बीमारियां होने लगती है। परंतु अगर आपकी इम्युनिटी पावर मजबूत होती है तो आप इन बीमारियों से बच कर रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करने की जरूरत होती है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी पावर बढ़ेगी और आप सर्दियों के मौसम में बीमारियों को अपने आप से कोसों दूर रखेंगे।

Table of Contents

Vitamin C युक्त फूड्स

Vitamin c Fruits

ये भी पढ़े  अगर अपने शरीर को बनाना चाहते हैं मजबूत तो अपनी डाइट में जरूर जोड़े ये सब्जी, हर कमजोरी होगी दूर ?

यदि आपको भी अपनी इम्यूनिटी पावर को पोस्ट करना है तो अपनी डाइट में Vitamin C की युक्त चीजों को शामिल करें। यह उपाय बहुत जल्द इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने वाला होता है। यदि विटामिन सी युक्त फ्रूट्स की बात करें तो इसमें आप नींबू आंवला संतरा आदि जैसे फलों को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट वाली चीजें

हमारी इम्यूनिटी पावर को मजबूत रखने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की विशेष भूमिका होती है। अपने शरीर में इसकी पूर्ति करने के लिए आपको रोजाना अपनी डाइट में अदरक, लहसुन, प्याज आदि को शामिल करना होगा। ये चीजें हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ साथ कई तरह के संक्रमण से भी बचाएं रखते हैं।

Vitamin E वाले फूड्स

इम्यूनिटी पावर बूट करने के लिए आपको विटामिन ई युक्त फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें
नट्स एक ऐसे फ्रूटस है जिनमें विटामिन और खनिज भारी मात्रा में पाया जाता हैं इससे हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में बादाम, काजू, अखरोट आदि जैसे फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आयरन वाली चीजें

अपनी इम्यूनिटी पावर बुस्ट करने के लिए आप आयरन से भरपूर फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्रोकली पालक या साबुत अनाज अपनी डाइट में शामिल करना है। इसके अलावा आप चाहे तो खाना बनाने के लिए लोहे के बर्तन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हल्दी

अक्सर रसोई घर में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाली हल्दी में‌ भरपूर मात्रा में एंटा इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है। इसका सेवन इम्यूनिटी पावर को पोस्ट करने के लिए बेहद मददगार माना चाहता है। इसका सेवन आप चाय बना कर या फिर दूध में मिलाकर भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े आंवले को खाने से मिलते हैं हमारे शरीर को अनेकों लाभ,…

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles