38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

आधार से जुड़े नियम में हुआ कुछ इस तरह का बड़ा बदलाव, जाने इसके फायदें!

नई दिल्ली: अगर आप भारत देश के नागरिक है तो आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। आधार हमें किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बेहद जरूरी है। आधार में न सिर्फ आपके पते की जानकारी होती है, बल्कि इसमें व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ग्राहकों के लिए आधार सत्यापन को लेकर राशि 20 रुपये से कम कर तीन रुपये कर दी है।

इससे यह सुनिश्चित होगा कि इकाइयां विभिन्न सेवाओं और लाभों के जरिए लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए उसकी ढांचागत सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगी। मान-सम्मान के साथ लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिये इन बुनियादी ढांचों का उपयोग जरूरी है।

UIDAI के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सौरभ गर्ग ने कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आधार का लाभ उठाने की अपार संभावनाएं हैं। NPCI-IAMAI द्वारा आयोजित वैश्विक फिनटेक फेस्ट को संबोधित करते हुए गर्ग ने इसकी घोषणा की।

आपको बता दें कि अब तक 99 करोड़ ई-केवाईसी (नो योर कस्टमर) के लिए आधार प्रणाली का उपयोग किया गया है। सौरभ गर्ग ने कहा कि UIDAI किसी के साथ बायोमेट्रिक्स साझा नहीं करता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अपने सभी भागीदारों से अपेक्षा करता है कि वे समान स्तर की सुरक्षा और गोपनीयता बनाए रखें जैसा कि प्राधिकरण करता है। 

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट 

Advertisement

  • ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको सबसे पहले UIDIA की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। 
  • वेबसाइट पर जाकर आपको ‘My Aadhaar’ टेब पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको बुक एन अपॉइंटमेंट का एक विकल्प मिलेगा।
  • इस पर जाने के बाद आपको सिटी लोकेशन का एक और विकल्प मिलेगा, जिसमें से आपको शहर का चयन करना होगा। 
  • शहर चुनने के बाद ‘प्रोसेस्ड टू बुक एन अपॉइंटमेंट’ पर क्लिक करें।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा, जिसमें तीन ऑप्शन होंगे- न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट। अपनी आवश्यकता के अनुसार आप इनमें से कोई विकल्प चुन सकते हैं।

उचित विकल्प चुनने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी डालना होगा, जिसके बाद आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई होगी। इस दौरान आपको अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट भी चुनना होगा। ये सब करने के बाद इसे सबमिट कर दें। बता दें कि बुकिंग प्रोसेस पूरी तरह ये मुफ्त है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles