तुलसी की पत्तियां करती है यूरिक एसिड कंट्रोल, जाने इसके सेवन का सही तरीका!

तुलसी की पत्तियां करती है यूरिक एसिड कंट्रोल, जाने इसके सेवन का सही तरीका!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

धीरे-धीरे बदलते वक्त के साथ लोगों में बीमारियां भी बढ़ने लगी है। अक्सर बहुत से लोगों में डायबिटीज की बीमारियां पाई जाती थी परंतु अब यूरिक एसिड के भी कई मामले तेजी से सामने आने लगे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें यूरिक एसिड शरीर में जब बनता है जब यूरिन नाम का तत्व ब्रेकडाउन हो जाता है तो यह केमिकल का रूप ले लेता है। वहीं डॉक्टरों के मुताबिक यदि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो इससे कई प्रकार की परेशानियों भी झेलनी पड़ सकती है।

साथ ही अगर इसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो यह आपके लिए बेहद खतरनाक भी साबित हो सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इसे बहुत जल्द नियंत्रित कर सकेंगे। इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है आपके घर में तुलसी के पत्तों केस माल सही आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जाने यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल।

यूरिक एसिड कंट्रोल करेगें तुलसी के पत्ते

बेहद आसानी से लगभग सभी के घर में लगे तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर रहता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है। आपक बता दें इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट,अलसोलिक एसिड और यूजेनॉल की
मात्रा पाई जाती है जो यूरीक एसिड को कंट्रोल करने का भी काम करते है।

यूरिक एसिड में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आपको तुलयी की 5 6 पत्तियां ले लेनी है। अब इसे अच्छे से साफ पानी से धोए। इसके बाद इन्हें देसी घी और कालीमिर्च के साथ मिलाकर खाए। इसका रोजाना ठीक इसकी प्रकार सेवन करें।

तुलसी की पत्तियों से होने वाले फायदे

1. पाचन शक्ति होती है मजबूत

आपक बता दें तुलसी की पत्तियों में Vitamin A, Vitamin D, फाइबर, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो पाचन शक्ति को मजबूत करने का काम करते है। इसके अलावा इम्युनिटी बूस्ट के लिए तुलसी की पत्तियों का सेवन किया जा सकता है।

2. ब्लड शुगर में है फायदेमंद

आपको बता दें तुलसी की पत्तियों में वह गुण पाए जाते हैं जो हाइपोग्लाइसेमिक लेवल कंट्रोल करते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। इसकी स्वन करने के लिए आपके तुलसी की पत्तियों को लेकर गिलास में डालकर रातभर पानी में डुबाकर रखना है और सुबह खाली पेट ही इसका सेवन करना है।

3. सर्दी जुकाम में मिलती है राहत

यदि आप सर्दी जुकाम की समस्या से त्रस्त है तो आप तुलसी की पत्तियों को नियमित रूप से चलाएं। आपको बता दें इसको चबाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्टर होना शुरू हो जाती है जिसे की हमारा शरीर हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ना शुरू कर देता है।

ये भी पढ़े इस तेल से आपकी सेहत को मिल सकते है गजब के फायदे, लाभ जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article