32.1 C
Delhi
सोमवार, जून 24, 2024
Recommended By- BEdigitech

यूपी में शिक्षा के बदले गए नियम, मुगलों का इतिहास किया गया सिलेबस से बाहर ?

यूपी में 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बड़े बदलाव किए गए है, दरअसल यूपी सरकार ने शिक्षा के नियमों में बदलाव करते हुए अब यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड से मुगलों का इतिहास हटाने का बड़ा फैसला लिया है।

बताया जा रहा है कि पहले 12वीं में जो इतिहास की किताब में मुगल चैप्टर हुआ करता था अब वो 2023-24 से गायब हो जाएगा। साथ ही 11वीं की किताब में पढ़ाया जाने वाला इस्लाम का उदय, संस्कृतियों में टकराव, औद्योगिक क्रांति, समय की शुरुआत जैसे पाठ को भी किताब से हटा दिया जाएगा।

इसके अलावा शैक्षिक सत्र 2023-24 में इंटरमीडिएट के बच्चों के इतिहास की पुस्तक से ‘भारतीय इतिहास के कुछ विषय-द्वितीय’ से शासक और मुगल दरबार को हटा दिया गया है और नागरिक शास्त्र की किताब से अमेरिकी वर्चस्व और शीत युद्ध के पाठ को भी हटा दिया गया है।

किताबों से हटाए गए पाठों की जानकारी ?

Books

ये भी पढ़े 15 हजार के पार पहुंचें Covid एक्टिव केस, दिल्ली में 3 गुना बढ़ी संक्रमितों की संख्या

आपको बता दें कि यूपी सरकार का यह फैसला शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए लागू किया गया है और केवल इतिहास ही नहीं बल्कि अन्य विषयों में भी ये बदलाव देखे जा सकते हैं। अब अगर 12वीं के सिलेबस की बात की जाए तो 12वीं के इतिहास की किताब में जो मुगलों का इतिहास हुआ करता था उसे हटा दिया गया है।

Advertisement

इससे पहले 12वीं कक्षा की इतिहास की पुस्तक में ‘भारतीय इतिहास के कुछ विषय-द्वितीय’ से लेकर शासक और मुगल दरबार जैसे चैप्टर हुआ करते थे, जो कि अब कभी देखने को नहीं मिलेंगे। इसके अलावा 11वीं कक्षा के सिलेबस से भी इस्लाम का उदय, औद्योगिक क्रांति, संस्कृतियों में टकराव और समय की शुरुआत जैसे चैप्टर हटा दिए गए हैं।

साथ ही नागरिक शास्त्र की किताब में भी बड़ा परिवर्तन करते हुए स्वतंत्र भारत में राजनीति की किताब से जन आंदोलनों का उदय और एक दल के प्रभुत्व का दौर चैप्टर हटा दिया गया है और 10वीं की लोकतांत्रिक राजनीति 2 की किताब से लोकतंत्र और विविधता, जनसंघर्ष और आंदोलन, लोकतंत्र की चुनौतियां जैसे पाठ हटा दिए गए हैं।

ये भी पढ़े  Delhi के शास्त्री पार्क इलाके में घर से मिली एक ही परिवार के 6 लोगों की लाश, खबर सामने आने के बाद मचा हड़कंप…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles