32.1 C
Delhi
सोमवार, जून 24, 2024
Recommended By- BEdigitech

Virat Kohli Networth: विराट कोहली की नेटवर्थ 1000 करोड़ रुपये से पार, जानें किस-किस जगह से उनकी आमदनी होती है

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मजबूत बल्लेबाज विराट कोहली ने आय के मामले में नयी उपलब्धि स्थापित कर दी गयी है। उनकी सम्पत्ति 1050 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। कोहली विश्व के सबसे धनी क्रिकेटर हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि विराट कोहली क्रिकेट के अतिरिक्त और कहां-कहां से आमदनी होती है।

हाइलाइट्स
विराट कोहली की कुल सम्पत्ति 1050 करोड़ रुपये
मुंबई और गुरुग्राम में 110 करोड़ रुपये की संपत्ति
बीसीसीआई से प्रतिवर्ष 7 करोड़ रुपये की वेतन
ब्रांड प्रतिष्ठापन से प्रतिदिन 10 करोड़ रुपये की कमाई

नई दिल्ली: टीम इंडिया के मजबूत बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में एक हैं। एक अनुमान के अनुसार उनकी सम्पत्ति 1050 करोड़ रुपये है। वे विश्व के सबसे धनी क्रिकेटर हैं। क्रिकेट मैचों की फीस के अलावा उनकी अन्य कई स्रोतों से भी बड़ी आमदनी होती है।

कोहली ने कई स्टार्टअप कंपनियों में निवेश किया है। ब्रांड प्रतिष्ठापन और सोशल मीडिया पोस्ट से भी कोहली हर साल करोड़ों की आमदनी प्राप्त करते हैं। उनके पास मुंबई और गुरुग्राम में संपत्ति भी है जो की 100 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की है। इसके साथ ही कोहली के पास बहुत सारी महंगी कारों का कलेक्शन भी हैं जिनकी कीमत करीब 31 करोड़ रुपये है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्रिकेट के अतिरिक्त कहां-कहां से आमदनी होती है विराट कोहली की…

Advertisement

बेंगलुरु की व्यापार और निवेश कंपनी StockGro के अनुसार, कोहली की सम्पत्ति 1050 करोड़ रुपये है और वे दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं। यही नहीं, कोहली टीम इंडिया के ग्रेड ए प्लस खिलाड़ी हैं और इसके चलते उन्हें प्रतिवर्ष 7 करोड़ रुपये की सैलरी मिलती है। वे प्रत्येक टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपये, वनडे के लिए 6 लाख रुपये और टी-20 मैच के लिए 3 लाख रुपये प्राप्त करते हैं। टी-20 लीग में खेलने के लिए उन्हें प्रतिवर्ष 15 करोड़ रुपये मिलते हैं।

Table of Contents

स्टार्टअप में निवेश

कोहली ने मोबाइल गेमिंग, फैशन वस्त्र, और वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनियों सहित कई स्टार्टअप कंपनियों में निवेश किया है। कोहली ने Race, Blue Tribe, Universal Sportsbiz, MPL, Digit, और Sports Convo जैसी कई स्टार्टअप कंपनियों में निवेश किया है। 25 वर्ष की उम्र में कोहली ने अपना पहला निवेश लंदन की सोशल मीडिया स्टार्टअप, Sports Convo में किया था। फरवरी 2019 में, उन्होंने Galactus Funware Technology में निवेश किया, जो एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म, MPL को संचालित करती है। अक्टूबर 2020 में, उन्होंने फैशन स्टार्टअप, USPL में 19.30 करोड़ रुपये का निवेश किया। साथ ही, उन्होंने ऑनलाइन बीमा समग्रीकरण कंपनी, Digit Insurance में भी निवेश किया है।

ब्रांड एंडोर्समेंट

ये भी पढ़े WTC Final : विराट कोहली ये 10 रिकॉर्ड्स तोड़कर कर सकते है बड़ा कारनामा

StockGro के अनुसार, कोहली को ब्रांड एंडोर्समेंट से हर दिन 7.5 से 10 करोड़ रुपये की कमाई होती है। कोहली के पोर्टफोलियो में 25 से अधिक ब्रांड शामिल हैं। इनमें चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo, Myntra, टैक्सी संग्रहक Uber, टायर निर्माता कंपनी MRF, Cinthol, Volini, Too Yumm, Fire-Bolt आदि शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विराट कोहली की ब्रांड एंडोर्समेंट शुल्क देश में सबसे अधिक है।

सोशल मीडिया से आमदनी

कोहली दुनिया के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं। सोशल मीडिया पर उनके 25.3 करोड़ फोल्लोवेर्स हैं। यह टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा से अधिक है। कोहली Instagram पर हर पोस्ट के लिए 8.9 करोड़ रुपये की मांग करते हैं। इसी प्रकार, Twitter पर वे हर पोस्ट के लिए 2.5 करोड़ रुपये वसूलते हैं।

कोहली के ब्रांड

कोहली के पास दिल्ली के आरके पुरम इलाके में ‘नुएवा’ नामक एक विभिन्न व्यंजनों वाला रेस्तरां है, जो दक्षिण अमेरिकी खाना के लिए प्रसिद्ध है। यह 2017 में खोला गया था। साथ ही, उनके पास ‘One8’ नामक कपड़ों और सहायक उपकरणों का एक ब्रांड है। इसी नाम से उनके पास एक रेस्तरां भी है जिसे 2017 में शुरू किया गया था। उनके पास ‘WROGN’ नामक एक लग्जरी कपड़ों का ब्रांड और ‘Stepathlon’ नामक एक बच्चों के जीवनशैली का ब्रांड भी है। कोहली के पास अपनी खुद की खेल की टीमें भी हैं। इनमें एक फुटबॉल लीग टीम, एक टेनिस टीम और एक प्रो-रेसलिंग टीम शामिल है।

वाहनों और घड़ियों का संग्रह

कोहली के पास कीमती वाहनों और घड़ियों का बड़ा संग्रह है। उनके पास Audi, Fortuner और Range Rover जैसी महंगी कारें हैं। इनकी कुल कीमत 31 करोड़ रुपये है। कोहली के पास मुंबई और गुरुग्राम में 110 करोड़ रुपये की संपत्ति भी है। मुंबई में उनकी 34 करोड़ रुपये और गुरुग्राम में 80 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

ये भी पढ़े Bigg Boss OTT: Mia Khalifa की Salman Khan के शो में होगी एंट्री ! Raj Kundra और दलेर मेहंदी को भी मिला ऑफर।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles