fbpx

Vyapar Vridhi Ke upay | छोटे बिजनेस को बढाने के लिए 10 व्यावसायिक स्ट्रेटजी

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

व्यापार वृद्धि के उपाय Vyapar Vridhi Ke upay- हेलो दोस्तों, आपका हमारी वेबसाइट Duniyakamood पर बहुत बहुत स्वागत हैं ! हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं की Vyapar Vridhi Ke upay, Vyapar mein barkat ke upay, Vyapar mein Safalta pane ke upay ये सब विस्तार से जानने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

जरूरी नहीं कि छोटे व्यवसाय एक ही बार में विकसित हों, और यदि आप केवल एक व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो इसके शुरुआती चरणों में विकास को देखना कठिन हो सकता है। जैसे हम किसी व्यक्ति के विकास को दिखाने के लिए कई उपायों का उपयोग करते हैं ऊंचाई, वजन, आयु और उपलब्धियों में हम विभिन्न कारकों का उपयोग करके व्यवसाय की वृद्धि का भी मूल्यांकन करते हैं। इसी तरह, छोटे व्यवसाय के विकास को पूरे मेट्रिक्स के साथ मापा जा सकता है।

बाहरी कारकों से, जैसे ग्राहक की मांग और बिक्री के रुझान, वित्तीय रिकॉर्ड, कर्मचारी हेडकाउंट और कंपनी संस्कृति जैसे आंतरिक उपायों के लिए, छोटे व्यवसाय के विकास को मापने के कई तरीके हैं। और इनमें से प्रत्येक माप आपके व्यवसाय के एक पहलू का एक अनूठा स्नैपशॉट प्रदान करेगा। साथ में, ये व्यवसाय विकास संकेतक आपकी कंपनी कैसे कर रहे हैं और इसके कहां जाने का अनुमान है, इसका एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।.

हमने आपके लघु व्यवसाय विकास को मापने के लिए आठ सर्वश्रेष्ठ लघु व्यवसाय विकास रणनीतियों और संकेतकों के इन्स और आउट के लिए एक गाइड संकलित किया है।

Advertisement

लघु व्यवसाय विकास क्या है?

सबसे पहले, मूल बातें: लघु व्यवसाय विकास क्या है, बिल्कुल? विस्तार की सामान्य अवधारणा से परे, इसका कोई ठोस, वस्तुनिष्ठ उत्तर नहीं है। चूंकि लघु व्यवसाय विकास इतनी व्यापक अवधारणा है, इसलिए सटीक व्यावसायिक विकास परिभाषा पर उतरना कठिन है। इसी कारण से, अधिकांश उद्योग वास्तव में छोटे व्यवसाय के विकास को परिभाषित करने के लिए संख्याओं को देखेंगे।

वे संख्याएं वृद्धि के संकेतक के रूप में काम कर सकती हैं, इसलिए उन्हें विकास संकेतक क्यों कहा जाता है। लघु व्यवसाय विकास की एक सटीक परिभाषा की कमी के कारण व्यवसाय वृद्धि संकेतक इतने महत्वपूर्ण हैं: यदि आप ठोस संख्याओं को देखते हैं तो आप वास्तव में केवल यह जान पाएंगे कि आपका छोटा व्यवसाय बढ़ रहा है या नहीं।

इन व्यावसायिक विकास संकेतक संख्याओं का उपयोग करना आपकी व्यावसायिक विकास रणनीतियों के लिए लक्ष्य निर्धारित करते समय भी उपयोगी हो सकता है। विशिष्ट संख्यात्मक लक्ष्य निर्धारित करना इस बात का एक बड़ा संकेतक हो सकता है कि आपकी व्यावसायिक विकास रणनीतियाँ कितनी अच्छी तरह काम कर रही हैं या नहीं।

यदि आपने अपने विकास संकेतकों की जांच की है और तय किया है कि आपके व्यवसाय को बढ़ने की जरूरत है, या यदि आप अपने व्यवसाय के विकास को थोड़ा बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां छह व्यावसायिक विकास रणनीतियां हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

अपने छोटे व्यवसाय को बढ़ाने के 10 तरीके

अपने छोटे व्यवसाय को प्रभावी ढंग से और कुशलता से बढ़ाना मुश्किल हो सकता है। इसके लिए आपकी कंपनी के विभिन्न हिस्सों से एक स्मार्ट दृष्टिकोण और प्रयास की आवश्यकता है, जिसमें शामिल हैं:

बिक्री
विपणन
वित्त
कानूनी

और क्योंकि आप अभी भी एक स्टार्टअप हैं, आप अपने आप को कई टोपी पहने हुए पा सकते हैं जब तक कि आप विशेषज्ञ कर्मचारियों को काम पर नहीं रख सकते। हालांकि आपके छोटे व्यवसाय को बढ़ने में समय और ऊर्जा लगेगी, लेकिन ऐसी 10 रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग आप व्यवसाय के विकास में तेजी लाने के लिए कर सकते हैं।

अपना शोध करें

जब आप देख रहे हों कि अपने छोटे व्यवसाय को कैसे विकसित किया जाए, तो आपको बाजार अनुसंधान करने की आवश्यकता है। इससे आप न केवल अपने मौजूदा ग्राहकों को बल्कि अपने संभावित ग्राहकों को भी बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। अपने लक्षित बाजार में अंतर्दृष्टि प्राप्त करना और यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनकी ज़रूरतें क्या हैं। इस तरह, आप देख सकते हैं कि आपका व्यवसाय कैसे बढ़ सकता है और उन जरूरतों को पूरा करने के लिए बदल सकता है।

अपने प्रतिस्पर्धियों पर भी शोध करना न भूलें। यह जानना कि उनकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं, आपके निर्णयों को चलाने में मदद कर सकती हैं कि आपके छोटे व्यवसाय को उचित रूप से कैसे बढ़ाया जाए।

एक बिक्री फ़नल बनाएँ

आपका बिक्री फ़नल व्यवसाय को अगले स्तर तक ले जाने में मदद कर सकता है। बिक्री फ़नल को ग्राहक की यात्रा के रूप में सोचें। जब वे आपके व्यवसाय में प्रवेश करते हैं या आपकी वेबसाइट पर जाते हैं, तो वे फ़नल में सबसे ऊपर होते हैं। जब वे कुछ खरीदते हैं या किसी सेवा के लिए साइन अप करते हैं, तो वे फ़नल से सफलतापूर्वक गुज़र चुके होते हैं। आपको बिक्री करने के लिए फ़नल के माध्यम से लोगों को स्थानांतरित करने के तरीकों के साथ आने का प्रयास करना चाहिए। इसमें छूट देना या उनकी संपर्क जानकारी प्राप्त करना और उन्हें अपने व्यवसाय के बारे में अपडेट भेजना शामिल हो सकता है

ग्राहक बढ़ाएँ

आपके व्यवसाय के लिए केवल नए ग्राहक प्राप्त करना ही पर्याप्त नहीं है। आपको अपने मौजूदा ग्राहकों को वापस आते रहने की भी आवश्यकता है। जब आप ग्राहक प्रतिधारण बढ़ाते हैं, तो आप ग्राहक वफादारी का निर्माण कर रहे होते हैं, जिससे बिक्री बढ़ सकती है।

ग्राहक सेवा को प्राथमिकता देना: यदि आप अपने ग्राहकों के साथ सही व्यवहार नहीं करते हैं, तो वे आपके व्यवसाय का समर्थन नहीं करना चाहेंगे। यह सुनिश्चित करना कि आप उनकी चिंताओं का समाधान करते हैं और उन्हें सर्वोत्तम संभव अनुभव देते हैं, यह दर्शाता है कि आप एक ग्राहक के रूप में उन्हें महत्व देते हैं।

ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) प्रणाली का उपयोग करना: सीआरएम सिस्टम आपके व्यवसाय को मौजूदा और संभावित ग्राहकों के साथ संबंधों को प्रबंधित करने में मदद करता है। वे ग्राहकों की जानकारी बनाए रखने और बिक्री के अवसरों की पहचान करने में आपकी सहायता करते हैं। सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि डेटा एक ही स्थान पर संग्रहीत हो जाता है, इसलिए आप और अन्य कर्मचारी जिन्हें इसकी आवश्यकता होती है, वे इसे एक्सेस कर सकते हैं।

नेटवर्किंग कार्यक्रमों में भाग लें

अपने ब्रांड की दृश्यता बढ़ाने से आपको नए ग्राहकों को आकर्षित करने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका नेटवर्किंग कार्यक्रमों में भाग लेना है। स्थानीय पेशेवर संगठनों की जाँच करें और अपने व्यवसाय के बारे में बात करने के लिए कुछ कार्यक्रमों में भाग लेने से न डरें। आप इन आयोजनों में निम्न द्वारा भाग ले सकते हैं:

अन्य व्यापार मालिकों में भाग लेना और मिलना
अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए बूथ स्थापित करना
एक उद्योग विशेषज्ञ के रूप में बोलते हुए

कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व का अभ्यास करें

कई ग्राहक ऐसी कंपनी के साथ व्यापार करना चाहते हैं जो उनके अपने मूल्यों से मेल खाती हो। कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) का अर्थ है कि आप समुदाय के सभी पहलुओं पर आपके व्यवसाय के प्रभाव को पहचानते हैं। जनता को यह देखने देना कि आपका व्यवसाय सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए क्या कर रहा है, आपके व्यवसाय की निचली पंक्ति में मदद कर सकता है।

रणनीतिक साझेदारी बनाएं

किसी अन्य व्यवसाय के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश करने से आपको ग्राहकों के व्यापक नेटवर्क तक पहुंचने या अपनी व्यावसायिक योजना में रणनीतिक लक्ष्यों के साथ विकास को संरेखित करने का मौका मिल सकता है। एक सफल रणनीतिक साझेदारी का एक उदाहरण स्टारबक्स और अन्य राष्ट्रीय स्टोर, जैसे बार्न्स एंड नोबल या टारगेट के बीच है।

अपने छोटे व्यवसाय के फ्रैंचाइज़िंग पर विचार करें

बिजनेस फ्रैंचाइज़िंग छोटे व्यवसायों के लिए एक सामान्य विकास रणनीति है। इसका मतलब है कि आप अपने व्यवसाय के अधिकार एक स्वतंत्र मालिक को बेचते हैं। फिर, वे आपके व्यवसाय की अपनी फ्रैंचाइज़ी खोलते और संचालित करते हैं। मैकडॉनल्ड्स, स्टारबक्स और मैरियट होटल जैसी कई जानी-मानी कंपनियां फ्रेंचाइजी बेचती हैं। जब एक नई फ्रैंचाइज़ी खुलती है, तो यह आपके व्यवसाय के स्थानों की संख्या में वृद्धि करती है, जिससे अधिक राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलती है।

अपने उत्पाद या सेवा की पेशकश में विविधता लाएं

आपको अपना मुख्य उत्पाद या सेवा ग्राहकों को बेचने में सफलता मिली है। आखिरकार, यही कारण है कि आपने अपने छोटे व्यवसाय को बढ़ाने के बारे में सोचा। अब, विभिन्न उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करने से आपको नए ग्राहक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। आप इसे इसके द्वारा कर सकते हैं:

नए उत्पादों या सेवाओं के अवसरों की पहचान करना: यह देखने के लिए बाजार अनुसंधान करें कि क्या कुछ नया है जिसे आप अपने ग्राहकों को खरीदने की पेशकश कर सकते हैं।
अपने मौजूदा उत्पादों को पेश करने के विभिन्न तरीके खोजना: इसमें सदस्यता या बंडल शामिल हैं।

नए बाजारों में विस्तार

इसमें कोई दो राय नहीं है कि फ़्रेंचाइज़िंग से आपको अपना ग्राहक आधार बढ़ाने का मौका मिलता है। लेकिन यदि आपका व्यवसाय फ़्रेंचाइज़ करने योग्य नहीं है, तो फ़्रेंचाइज़िंग के विकल्प हैं, जैसे निर्यात के माध्यम से अपने व्यवसाय का विस्तार करना।

निर्यात के अवसर खोजने का मतलब है कि आप अपने उत्पादों और सेवाओं को दुनिया भर में भेज सकते हैं। निर्यात के लाभों में शामिल हैं:

अपने उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन बेचने के लिए वैश्विक प्लेटफार्मों का लाभ उठाना
नए व्यावसायिक स्थान खोलने का अवसर
अधिक ग्राहकों और व्यवसायों तक पहुंच

उपाय करें कि क्या काम करता है और जैसे ही आप जाते हैं परिष्कृत करें-

जबकि ऐसी कई रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग आप अपने छोटे व्यवसाय को विकसित करने के लिए कर सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप मापें कि क्या काम कर रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ग्राहक वफादारी कार्यक्रम बनाते हैं और पाते हैं कि यह ग्राहक प्रतिधारण में सुधार नहीं कर रहा है, तो आपको अपनी रणनीति बदलने की आवश्यकता हो सकती है। हो सकता है कि यह एक सीआरएम प्राप्त कर रहा हो और नियमित रूप से आपके ग्राहकों से जुड़ रहा हो, या ईमेल अभियान के माध्यम से या सोशल मीडिया पर उनके साथ जुड़ रहा हो।

ये भी पढ़े गांव या छोटे कस्बों में इन तरीकों से आप कमा सकते है पैसा, शुरू करें खुद का व्यापार!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article