fbpx

इन ड्रिंक्स के साथ कीजिए गर्मियों का स्वागत, सेहत को मिलेंगे कई फायदे ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

गर्मी पड़नी शुरू हो गई है और गर्मियों में जो सबसे आम समस्या सभी के साथ होती है वह है डिहाइड्रेशन और पेट की समस्या। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम हमारे शरीर को वो सभी चीजें प्रदान करें जिससे हमें इस समस्या का सामना ना करना पड़े।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी वो कौनसी चीजे है तो हम आपको बता दें कि अगर आप गर्मियों में अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है तो जरूरी है कि आप कम से कम 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करें जिससे कई हद तक आपके शरीर से डिहाइड्रेशन की समस्या खत्म हो जाएगी।

इसके अलावा आप उन फलों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा काफी अच्छी होती है लेकिन इसके साथ ही आप कुछ ऐसी ड्रिंक्स को भी इंजोय कर सकते है जो आपको स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी वरदान देंगी। तो कौनसे है वो पेय पदार्थ और उनसे आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते है आइए जान लेते है।

नारियल पानी

Advertisement

गर्मी जरूरी होता है कि हम पर्याप्त पानी का सेवन करें लेकिन अपनी बीजी दिनचर्या की वजह से हम पानी का सेवन करना भूल जाते है ऐसे में जरूरी है कि हम नारियल पानी का सेवन करें क्योंकि नारियल पानी में ऐसे प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते है।

जो कि आपके शरीर में हाइड्रेटेशन बरकरार रखते है। इसके अलावा नारियल पानी में कई प्रकार के ऐसे आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कि आपको कई बीमारियों से बचा के रखने में लाभदायक होते है।

आम पन्ना

गर्मियों के आते ही बाजार में भारी मात्रा में कच्चे आम बिकने लगते है। ऐसे में आप इन कच्चे आमों का पन्ना बनाकर पी सकते है क्योंकि कच्चे आम, पानी और मसालों से बना आम पन्ना स्वादिष्ट तो लगता ही है इसके अलावा यह हमारे शरीर के लिए एक अच्छी हाइड्रेटिंग ड्रिंक भी होता है।

इसीलिए अगर आप भी गर्मियों के साइड-इफेक्ट्स से खुद को सुरक्षित रखना चाहते है या अपने शरीर में ताजगी को बनाए रखना चाहते है तो आप गर्मियों में आम पन्ने का सेवन कर सकते है।

सत्तू

सत्तू को बिहार और उत्तर प्रदेश में काफी पसंद किया जाता है और सत्तू चने को पीसकर तैयार किया जाने वाला एक पेय पदार्थ होता है जिसका आप चीनी या फिर नमक मिलाकर सेवन कर सकते है। सत्तू को गर्मी के लिए सबसे अच्छा पेय पदार्थ भी माना जाता है क्योंकि यह शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ हमारे शरीर को ताजगी भी प्रदान करता है। इसके अलावा सत्तू प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

छाछ

वैसे तो दूध या फिर दूध से तैयार की गई सभी चीजें हमारी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है लेकिन दूध से तैयार होने वाली छाछ एक ऐसा पेय पदार्थ होता है जो कि गर्मियों के दिनों में हमारे शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं होती।
ऐसा इसलिए भी है क्योंकि यह हमारे पाचन को तो ठीक रखती ही है इसके अलावा हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से भी बचाती है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article