fbpx

ग्रेजुएशन के बाद सबसे अच्छे करियर विकल्प क्या हैं?

Must read

वो भी दिन थे जब एमबीए जैसी डिग्री के बाद केवल कुछ ही करियर विकल्पों पर विचार किया जाता था।

आजकल टेक्नोलॉजी और एजुकेशन सिस्टम में प्रगति के साथ, छात्रों के लिए ग्रेजुएशन के बाद आगे बढ़ने के लिए कैरियर के ढेर सारे विकल्प उपलब्ध हैं।

ग्रेजुएशन पूरा करना पर दो तरह की भावनाएं होती है। एक भावना आपके जीवन में एक मील का पत्थर पार करने की खुशी है और दूसरी भावना चिंता है, क्योंकि आप सोच रहे हैं कि आगे क्या करना है। आज बड़ी संख्या में करियर विकल्पों के उपलब्ध होने के साथ, यह स्वाभाविक है कि आप भ्रमित और अभिभूत महसूस कर रहे हैं। सबसे पहले यह पहचानने की कोशिश करें कि आपके मजबूत बिंदु क्या हैं और फिर देखें कि आपकी किस तरह की रुचियां हैं। जब आप दोनों के बारे में पर्याप्त विचार कर लें।

सभी विकल्पों पर विचार करने के बाद आपको एक स्पष्ट विचार मिलेगा कि किन चिजों को सूची से बाहर रखना है।

Advertisement

नए बैचलर डिग्री वाले उम्मीदवारों के लिए ग्रेजुएशन के बाद के 8 करियर विकल्प-

  1. डिजिटल मार्केटिंग-

सबसे अधिक मांग वाली डिजिटल मार्केटिंग जॉब में निम्मन भूमिकाएँहोती है जैसे – SEO और SEM स्पेशलिस्ट, Google Ads स्पेशलिस्ट, सोशल मीडिया मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर आदि। आप डिजिटल मार्केटिंग में एक पूर्ण पीजीडी कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं या आप 6 महीने के शॉर्ट टर्म कोर्स भी चुन सकते हैं।

  1. मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा(PGDM )-

मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है, जो बिजनेस में रुचि रखते हैं, कॉर्पोरेट में करियर की तलाश कर रहे हैं, या अपना खुद का कुछ शुरू करना चाहते हैं।

एक पीजीडीएम होल्डर को पास विभिन्न मैनेजमेंट रोल होते है। जैसे फाइंनेंस, मार्केटिंग, ऑपरेशन,इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स आदि।
इस कोर्स को एक व्यक्ति को नौकरी के लिए तैयार करने के लिए माना जाता है। PGDM की पाठ्यक्रम अवधि 1 वर्ष से 2 वर्ष तक हो सकती है।

  1. पीजीडीईएमए( PGDEMA)-

ग्रेजुएशन के बाद विभिन्न करियर विकल्पों में से पीजीडीईएमए भी एक है जिसे आप चुन सकते है। PGDEMA का मतलब इवेंट मैनेजमेंट एंड एक्टिवेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा है। पीजीडीईएमए को चुनना एक शानदार करियर की शुरुआत हो सकती है। ये कोर्स आपको उच्च कमाई के अवसर प्रदान कर सकता है। यह कोर्स कोई भी ग्रेजुएट व्यक्ति कर सकता है। पीजीडीईएमए एक वर्ष कोर्स है।

  1. एमबीए (MBA)-

MBA आज विभिन्न मॉड्यूल में आता है। हालांकि, सबसे अधिक मान्यता प्राप्त 2 साल का फुल टाइम कोर्स है।

अच्छे संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए आपको कुछ परीक्षाओं जैसे कैट, जीमैट और अन्य को पास करना होगा। एमबीए प्रोग्राम लोगों को ऐसे पेशेवरों में बदल देता है जो जानते हैं कि कैसे कार्यों का प्रबंधन करना, समय का प्रबंधन करना है। एक प्रतिष्ठित संस्थान से एमबीए पूरा करने के बाद कमाई की संभावना अधिक होती है, जो इसे ग्रेजुएशन के बाद टॉप रेटेड करियर विकल्पों में से एक बनाती है।

  1. एम. टेक(M. Tech)- बी.टेक के बाद एम.टेक करना सही माना जाता है। एम.टेक के बाद, एक व्यक्ति को पर्याप्त एक्सपोजर मिलता है जो प्रबंधकीय भूमिकाओं के लिए दरवाजे खोल सकता है।

एम.टेक कोर्स पूरा करने के बाद इंजीनियरों के लिए एक शीर्ष नौकरी पाना आसान हो जाता है। इसके अलावा, यदि कॉर्पोरेट नौकरी वह नहीं है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आपकी अकादमिक रुचि है तो एम.टेक इसे संभव बना सकता है। इस कोर्स की पात्रता बी.टेक/बी.ई या एमसीए है। इस कोर्स को पूरा करने के लिए 2 साल की अवधि आवश्यक है।

  1. ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा –

यह पाठ्यक्रम कुछ समय के लिए रहा है और यह एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट की समझ को अगले स्तर तक ले जाना है। ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट ड़िपार्टमेंट किसी भी कंपनी के सबसे वैल्युएबल एसेट यानी कर्मचारियों को मैनेज करता है। उन्हें यह जानना होगा कि संगठन और कर्मचारियों दोनों की उन्नति के लिए कैसे काम करना है।

ऐसे उम्मीदवार जिनके पास ह्यूमन रिसोर्स में पीजी डिप्लोमा है उनको इन रोल्स के लिए चुनने जाने की सम्भावना है। रेक्रुटर मैनेजर, एचआर मैनेजर,एचआर कंसलटेंट, सीनियर एचआर आदि।

  1. होटल मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन-

होटल मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन उन लोगों के लिए एक आदर्श करियर पथ है, जिनकी हॉस्पिटैलिटी उद्योग में रुचि है। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, आप एक विशिष्ट विशिष्ट क्षेत्र जैसे हाउसकीपिंग, खानपान, फ्रंट डेस्क, और अन्य के साथ भी काम कर सकते हैं। चूंकि होटल और पर्यटन उद्योग मुख्य रूप से लोगों पर आधारित उद्योग है, इसलिए लोगों के पास कौशल होना इस लाइन में प्लस है।

समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ, एक व्यक्ति आसानी से होटल प्रबंधकीय पदों के पदनाम को सुरक्षित कर सकता है। कोई भी स्नातक इस पाठ्यक्रम के लिए पात्र है और पाठ्यक्रम की अवधि 1 से 2 वर्ष तक है।

  1. मोबाइल ऐप डेवलपमेंट-

ऐप डेवलपमेंट एक स्मार्ट करियर विकल्प है और यदि आपकी रुचि इस क्षेत्र में है तो आपको आश्वस्त किया जा सकता है कि आप इसके माध्यम से भी बहुत पैसा कमा सकते हैं।

आज मोबाइल और टैबलेट पर उपलब्ध ऐप्स की संख्या देखें। लोगों की लगभग हर छोटी-बड़ी जरूरत के लिए एक ऐप मौजूद है।

मोबाइल ऐप डेवलपमेंट कोर्स के माध्यम से कुछ प्रासंगिक कौशलों के साथ, आप एक संपूर्ण और पुरस्कृत करियर बनाने की राह पर होंगे। ऐसे पाठ्यक्रमों में मोबाइल यूजर इंटरफेस डिजाइन, बैकएंड कंप्यूटिंग, क्रॉस-प्लेटफॉर्म ऐप डेवलपमेंट और अन्य चीजें सिखाई जाती हैं।

प्रोग्रामिंग और विकास में रुचि रखने वालों के लिए ग्रेजुएशन के बाद यह सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों में से एक होगा।

More articles

1 टिप्पणी

  1. […] ग्रेजुएशन पूरा करना पर दो तरह की भावनाएं होती है। एक भावना आपके जीवन में एक मील का पत्थर पार करने की खुशी है और दूसरी भावना चिंता है, क्योंकि आप सोच रहे हैं कि आगे क्या करना है। आज बड़ी संख्या में करियर विकल्पों के उपलब्ध होने के साथ, यह स्वाभाविक है कि आप भ्रमित और अभिभूत महसूस कर रहे हैं। सबसे …  […]

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article