14.1 C
Delhi
शुक्रवार, जनवरी 27, 2023

क्या आप योगी जी के बारे में ये जानते हैं?

योगी आदित्यनाथ आज अपने जीवन के करीब 5 दशक पूरे करने के करीब हैं! 5 जून 1972 को उत्तराखण्ड के पौड़ी गढ़वाल में राजपूत परिवार में श्री आनन्द सिंह बिस्ट के घर जन्म लिया! बचपन से ही पढ़ने में मेधावी योगी आदित्यनाथ का असल नाम अजय सिंह बिस्ट है!

सन्यासी जीवन

अजय सिंह बिस्ट छात्र संघ के एक कार्यक्रम में गोरखपुर के गोरखनाथ मठ के महंत श्री अवैद्यनाथ के सम्पर्क में आये और उनसे इतने प्रभावित हुए कि अपने माता पिता को बिना बताये गोरखपुर आकर योगी बन गये! और कुछ ही समय में महंत अवैद्यनाथ के इतने प्रिय शिष्य बन गये कि उन्होने योगी को अपना राजनीतिक एवं सांस्कारिक वारिस बना दिया! इस तरह योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर के मठाधीश बन गये! 

राजनीतिक जीवन

अपने गुरु महंत अवैद्यनाथ के स्थान पर 1998 में योगी आदित्यनाथ ने चुनाव लड़ा और महज 26 वर्ष की उम्र में जीतकर संसद पहुँचे! उसके बाद लगातार 5 बार 2017 तक गोरखपुर से सांसद रहे! 2017 उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद उनको प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी मिली! तब से इसी पद पे काबिज हैं!

हिन्दुत्व के पैरोकार एवं हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक

योगी आदित्यनाथ की छवि कट्टर हिन्दू नेता की है और उन्होने समय समय पर इसको साबित भी किया है! हिन्दू युवा वाहिनी के नाम से एक संस्था भी बनायी जो हिन्दू एवं गौ कल्याण के लिए काम करती है!

कठोर निर्णय लेने की क्षमता

योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से उनकी लोकप्रियता में लगातार इजाफा हुआ है! युवाओं में खासे लोकप्रिय योगी अपने बेबाक अंदाज एवं बेझिझक रवैये की वजह से लोकप्रियता के शिखर पर हैं! किसान कर्ज माफी एवं कई वांछित आपराधियों के एनकाऊंटर जैसे महत्त्वपूर्ण निर्णयों ने उनको जनता का नेता साबित किया है

Mohit Raghav
Mohit Raghavhttps://www.duniyakamood.com
दुनिया का मूड के कंटेंट हेड मोहित राघव को वीडियो एवं लिखित कंटेंट में महारथ हासिल है, अपने जुदा अंदाज के लिए जाने जाने वाले मोहित स्पोर्ट्स एवं पॉलिटिक्स में ज्यादा रुचि रखते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में खासा अनुभव रखने वाले मोहित कंप्यूटर एप्लीकेशंस में मास्टर्स की डिग्री हासिल किए हुए हैं

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles