34.1 C
Delhi
शुक्रवार, जून 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

नमक के फायदे जाने कर रह जाएंगे हैरान, वजन घटाने से लेकर पाचन को मजबूत बनाने में है कारगर!

नई दिल्ली: आम तौर पर ज्यादातर घरों में सफेद नमक का उपयोग किया है। शुरू से ही सफेद नमक के फायदों और नकुसान के बारे में तो जानते ही होंगे, लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं काले नमक के फायदे। काला नमक हमें कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है। इसे ‘हिमालयन सॉल्‍ट’ के नाम से भी जाना जाता है। यह मुख्‍य रूप में भारत, पाकिस्‍तान, बांग्‍लोदश, नेपाल आदि हिमालय के आसपास के स्‍थानों की खदानों में मिलता है।

Table of Contents

सेहत के लिए फायदेमंद है काला नमक

आयुर्वेद डॉक्टरों के मुताबिक, काले नमक के सेवन से उल्टी, एसिडीटी या कब्ज जैसी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती है। काला नमक एसिडीटी को खत्म कर देता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, डिप्रेशन और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में काला नमक कारगर माना जाता है।

काले नमक में पाए जाने वाले पोषक तत्व

काले नमक में इसमें एंटीऑक्सिडेंट तत्‍व होते हैं और जिसमें नॉर्मल नमक की तुलना में सोडियम लेवल बहुत ही कम होता है। इसके अलावा इसमें मिनरल्‍स जैसे आयरन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम भरपूरर मात्रा में होते हैं जो हमारे हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं।

Advertisement

काले नमक के सेवन से मिलने वाले फायदे

काला नमक छोटे बच्चों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह अपच और कफ की जमावट को सीने से हटाता है। अपने शिशु के भोजन में थोड़ा सा काला नमक रोजाना मिलाएं, क्‍योंकि इससे पेट भी ठीक रहेगा और कफ आदि से भी छुटकारा मिलेगा।

इन लोगों के लिए भी फायदेमंद

अगर आप शुगर पेशेंट हैं तो काले नमक का सेवन कीजिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार काला नमक शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रखने का काम करता है और वे अधिक हेल्दी महसूस करेंगे।

पाचन शक्ति को करता है मजबूत

काला नमक हमारी पाचन शक्ति को बढ़ावा दे सकता है। इसके साथ ही यह सेराटोनिन हॉर्मोन को भी बढ़ा सकता है, जो हमें तनावमुक्त रखने में मदद कर सकता है।

हड्डियों को करता है मजबूत

काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है। अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। यही वजह है कि जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं उन्हें काले नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

फैट बर्न करने में हेल्पफुल

हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करता और शरीर में बढ़े हुए फैट को बर्न करने में मददगार है। इतना ही नहीं यह खाने का जायका कई गुना बढ़ा देता है। आयुर्वेदार्य मानते हैं कि काले नमक को हर रोज सुबह के वक्त गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।

इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी

काला नमक में सोडियम अधिक होता है और इसका अधिक सेवन करने से शरीर में अधिक क्रिस्टल बनने लगता है जिससे पथरी की समस्या हो सकती है। इसलिए काले नमक का सेवन लिमिट में करें।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles