28.1 C
Delhi
शुक्रवार, मार्च 29, 2024
Recommended By- BEdigitech

भुना चना होता है आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक, फायदों को जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

चने से हमारे शरीर को प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में प्राप्त हो जाता है। इसीलिए चने का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर आप भूने हुए चनों का सेवन करते है तो इसके फायदे कई गुना तक बढ़ जाते है।

जी हां आपने सही सुना इसका दावा खुद विशेषज्ञ भी कर चुके है। विशेषज्ञों का ऐसा कहना है कि अगर भूने चनों का सेवन किया जाता है तो यह हमारे पेट की समस्याओं से लेकर हमारे ब्लड शुगर तक हर समस्या को जड़ से खत्म कर सकते है।

इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाहते है तो इसमें भी भुने चने आपकी काफी मदद कर सकते है। वहीं अगर आयुर्वेद विशेषज्ञों की माने तो उनका कहना है कि अगर भूने चनों को गुड़ के साथ खाया जाए तो इसके लाभ कई गुना तक ओर बढ़ जाते है।

तो आइए अब जानते है कि कैसे भुने चने हमारी सेहत के लिए वरदान के समान होते है और इनसे हमें क्या-क्या फायदें मिलते है।

Advertisement

भूने चनों के फायदें ?

शरीर की शक्ति को बढ़ाते है

चने से हमारे शरीर को कई पोषक तत्व मिल जाते है, जिनमें से एक होता है प्रोटीन और प्रोटीन हमारी मांसपेशियों के निर्माण के लिए काफी मददगार पोषक तत्व होता है। कई अध्ययनों में इस बात का पता चला है कि जो व्यक्ति चने का सेवन करता है उसकी शारीरिक क्षमता के विकास की गति अन्य व्यक्तियों से अधिक होती है।
इसके अलावा चने को अगर गुड़ के साथ खाया जाए तो यह हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करने में भी बहुत लाभदायक होता है।

ब्लड शुगर को करता है नियंत्रित

अक्सर देखा गया है कि डायबिटीज मरींजों के लिए एक संतुलित आहार का चयन करना काफी कठिन होता है लेकिन चने का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि चना कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स में आने वाला आहार होता है।

इसीलिए इससे हमारे शरीर में शुगर की मात्रा नहीं बढ़ती। इसके अलावा इसमें फाइबर भी मौजूद होता है जिससे यह हमारे पेट का ख्याल रखने के साथ-साथ डायबिटीज से जुड़ी कई समस्याओं को समाप्त करने के लिए भी बहुत मददगार होता है।

पाचनतंत्र को बनाता है मजबूत

अगर किसी को पाचन से जुड़ी कोई समस्या रहती हो तो ऐसे व्यक्ति को अपने आहार में भुने हुए चनों को शामिल करना ही चाहिए क्योंकि फाइबर होने के कारण इससे हमारा पेट एक लंबे समय तक भरा रहता है और कम खाने की वजह से हमारे पाचन तंत्र पर भी इसका ज्यादा असर नहीं पड़ता।

इसके अलावा भूने हुए चनों के सेवन से हमें पेट से जुड़ी अन्य समस्या जैसे कि कब्ज और पेट फूलने से भी छुटकारा मिलता है।

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles