अगर सेहत का चाहते है वरदान तो आज ही बनाकर पीना शुरू करें ये हर्बल चाय ?

अगर सेहत का चाहते है वरदान तो आज ही बनाकर पीना शुरू करें ये हर्बल चाय ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

आज जिस प्रकार का हमारा भागदौड़ भरा जीवन हो गया है उसकी वजह से लोगों ने अपनी सेहत का ख्याल ही रखना छोड़ दिया है। अब चाहता तो हर कोई है कि वह सेहतमंद रहे लेकिन रहे कैसे यह एक बड़ा सवाल है। क्योंकि जिम जाने का लोगों के पास टाइम नहीं है और खान-पान पर लोग कंट्रोल कर नहीं पाते।

ऐसे में आखिर किस तरह से हम अपनी सेहत का ख्याल रख सकते है इसकी जानकारी आज हम आपके लिए लेकर आए है। आज हम आपको ऐसी कुछ हर्बल चाय की जानकारी देने वाले है जिन्हें अगर आप पीना शुरू करते है तो आप अपने अंदर एक सेहतमंद बदलाव देखेंगे। तो आईए आपको इन चायों की जानकारी देते है।

यह चाय देती है अच्छी सेहत का वरदान ?

1. ग्रीन टी का करें सेवन

अगर बात करें ग्रीन टी की तो यह चाय सेहतमंद तो है ही साथ ही इसे बनाना भी काफी आसान है इसे बनाने के लिए आपको एक कप पानी को गरम होने के लिए गैस पर चढ़ाना है और इसके बाद उस पानी में ग्रीन टी डालकर छोड़ देनी है। फिर आपको कुछ नहीं करना एक उबाल आते ही इसे उतारकर छान लें और ग्रीन टी को इंजोय करें।

2. पुदीना चाय का सेवन

अगर आपको पेट में गर्मी की समस्या रहती हो तो आपको इससे राहत पाने के लिए पुदीने की चाय का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको सबसे पहले 10 पुदीने के पत्ते लेने है और इसके बाद उन पत्तों को उबलने के लिए छोड़ देना है।

फिर उस पानी में 2 से 3 काली मिर्च और स्वाद अनुसार काला नमक डालकर एक बार और अच्छे से उबाल लेना है। इसके बाद जब चाय का रंग हरा दिखने लगे तो आप इसे उतारकर छान लें लिजिए तैयार है आपकी पुदीने वाली चाय।

3. गुलाब के पत्तों की चाय का सेवन

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है या फिर आपको पाचन से जुड़ी समस्या रहती हो तो आपको गुलाब के पत्तों की चाय का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको कुछ गुलाब की ताजा पत्ती लेनी है।

इसके बाद उसे पानी में डालकर उबाल लेना है जब अच्छे से उबाल आ जाए तो आप इसे छान लें या फिर ऐसे ही उस पानी को एक कप में डाल लें। अब उसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद डाले और गुलाब के पत्तों की चाय को इंजोय करें।

ये भी पढ़े शरीर में किडनी के अलावा इन जगहों पर भी हो सकती है पथरी, जाने इनके लक्षण!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article