fbpx

आपका भी WhatsApp हो सकता है हैक, यहां से लें जानकारी

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

दुनिया इस समय बहुत तरक्की कर चुकी है। पहले के जमाने में दूर-दूर तक अस्पताल नहीं होते थे, स्कूल नहीं होते थे। फिर जब यह सारी सुविधाएं आई तो लोग पढ़ाई और काम के चक्कर में अपने परिवार से दूर जाने लगे। उस दौर में लोगअपने परिवार से बात करने के लिए चिट्ठियां लिखा करते थे। जब डाक नहीं होते, तो लोग कबूतर के जरिए चिट्ठियां पहुंचाते जिसमें अपनी बात दूसरों तक पहुंचाने में काफी समय लग जाता था। फिर आए डाकघर, ट्रेन, हवाई जहाज जैसी कई ऐसी चीजें आई जिन्होंन हमारा परिवार से मिलना और आसान बना दिया। अब इन सबकी जगह मोबाइल फोन ने ले ली है।

मोबाइल फोन ने हमारे कई कामों को आसान बना दिया है। अब सारी चीजें मोबाइल फोन में ही मिलती है। एक तरफ जहां, हम अपने दूर रहने वालों में मिनटों में फोन के जरिए बात कर लेतेहैं, तो वहीं दूसरी तरफ जो लोग हमारे करीब रहते हैं हम उनसे दूर होते जा रहे हैं। मोबाइल फोन के सबसे बड़े बाज़ारों में से भारत प्रमुख देश है। तमाम कंपनियां तमाम तरह के फीचरों वाले फोन निकाल रही है। तो वहीं अब कई तरह के Apps भी बन गए हैं। जिनके जरिए हम अपने कई कामों को आसान बना लेते हैं। कई पुराने दोस्तों से हम उन ऐप के जरिए बात कर लेते हैं, तो वहीं आसानी से बिना छुट्टे की दिक्कत के हम पैसे भी भेज देते हैं। अपने पुराने दोस्तों से बात करनेके लिए पहले Facebook, Hike जैसे कई Apps बने और अब आ गया है WhatsApp. इस ऐप के जरिए हम Video Call के जरिए, या केवल एक Message के जरिए अपनों के करीब पहुंच जाते हैं। WhatsApp एक ऐसा इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है जिसके दुनिया भर में 1.5 अरब से भी ज्यादा ऐक्टिव यूजर्स हैं। लोग वॉट्सऐप पर भरोसा करते हैं। लेकिन कई बार आपने सुना होगा की WhatsApp को किसी ने हैक कर लिया है।

लेकिन क्या वॉट्सऐप हैक हो सकता है? कंपनी का कहना तो है कि ये सिक्योर बनाया है और एंड टू एंड एन्क्रिप्शन दे कर इसके चैट्स को भी सिक्योर किया है। कई बार यह देखने में आता है कि व्हाट्स एप को लोग हैक करके कई तरह ही धोखाधड़ी यहां तक कि अकांउट से पैसे तक भी निकाल लेते हैं। आइए यहां उन तरीकों के बारे में जानें जिनकी मदद से आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका व्हाट्सएप दूसरे किसी डिवाइस में चल रहा है।

Table of Contents

Advertisement

चेक करें व्हाट्सएप एक्टिविटी

आपका व्हाट्सएप कोई और चला रहा है या नहीं इसका पता लगाने के लिए जब भी आप व्हाट्सएप ओपन करें तो सबसे पहले मैसेज की लिस्ट को चेक करें और यह देखें कि कहीं कोई मैसेज ऐसा भी है, जो आपके द्वारा नहीं भेजा गया है या फिर आपने रिसीव नहीं किया है।

एक्टिव सेशन को करें चेक

व्हाट्सएप के जरिए आप अपना लास्ट एक्टिव सेशन का समय भी देख सकते हैं। अगर कोई अन्य व्यक्ति आपके व्हाट्सएप अकाउंट को इस्तेमाल कर रहा होगा तो इससे आपका लास्ट एक्टिव सेशन टाइमिंग अलग आएंगी।

अगर आपका व्हाट्सएप किसी अन्य फोन के साथ लिंक होता है तो यह आपके अकाउंट में भी शो होता है। अगर आपके मन में किसी तरह की कशमकश है तो आप वहां से इसे चेक कर सकती हैं। इसके लिए आप मोबाइल पर, ऊपरी दाएं कोने में “वर्टिकल इलिप्सिस“ (तीन लंबवत बिंदु) पर टैप करें। वहां पर आपको लिंक्ड डिवाइस का एक ऑप्शन नजर आएगा। आप उस पर क्लिक करें। अब आप यहां से किसी भी डिवाइस को आसानी से लिंक कर सकती हैं। साथ ही, यह भी देख सकती हैं कि आपका व्हाट्सएप अकांउट किस-किस डिवाइस पर एक्टिव है या फिर लास्ट एक्टिव क हुआ था। यह एक बेहद ही प्रभावशाली तरीका है, जिसकी मदद से आप यह जान सकती हैं कि ह व्हाट्सएप अकाउंट दूसरे डिवाइस से लिंक्ड है या नहीं।

अगर किसी ने आपका WhatsApp हैक कर लिया है, तो आप उसे खुद से ही Logout अपने पोन से कर सकते हैं। इसके लिए 3 Dots पर Click करें Linked Device पर जाकर Logout कर सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्स एप अकांउट अच्छे सिक्योरिटी देने के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप व्हाट्सएप अकाउंट ऊपरी दाएं कोने में तीन लंबवत बिंदु पर टैप करें। अब यहां से आप सेटिंग्स में जाएं और अकांउट ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर आपको एक टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑप्शन नजर आएगा। इस पर क्लिक करके इसे ऑन करें। अब यहां पर आप अपना एक पासवर्ड सेट कर सकती हैं।

ये भी पढ़े आखिर दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2022 | Duniya Ka Sabse Amir Aadmi kon hai जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article