18.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

आपकी भी आर्थिक तंगी के ये हो सकते हैं कारण, आज से ही दूर करने के लिए करें वास्तु के कुछ उपाय!

हर एक व्यक्ति अपने घर को खुशियों से भरने के लिए दिन रात मेहनत करता है, लेकिन इसके बाद बहुत से लोगों के हाथ में जरा सा भी पैसा नहीं रुकता। दिन रात मेहनत करके लाया गया पैसा किसी ना किसी कारणवश घर में रुकता ही नहीं हैं। यहां तक कि कई लोग ऐसे भी होते हैं जो सोच समझकर पैसा खर्च करते हैं, परंतु इसके बावजूद भी उन्हें पैसे की तंगी का सामना करना पड़ता है।

वहीं यदि हम वास्तु शास्त्र की माने तो इसके पीछे आपके घर में मौजूद वास्तु दोष भी हो सकता है। हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र को लेकर खास मान्यता दी जाती है। आपको बता दें घर के निर्माण से लेकर घर में मौजूद हर एक वस्तु का सीधा सीधा कनेक्शन वास्तु शास्त्र से होता है यहां तक की घर में किस वस्तु को दिशा में रखना है इसको लेकर भी वास्तु शास्त्र में बहुत से नियम बताए गए हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उन कारणों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से आप खूब मेहनत करने के बाद भी पैसे की कमी को दूर नहीं कर पाते या फिर पैसा आते-आते भी आपके पास रुकता नहीं है।

मकड़ी के जाल हटाएं

यदि आपके घर दुकान या फिर ऑफिस में भी मकड़ी के जाले लगे हैं तो आप उन्हें तुरंत हटा दें और हमेशा साफ सफाई का पूरा ध्यान दें। साथ ही अगर आपके घर या फिर दुकान की दीवारों की पपड़ी उतरने लगी है या फिर निशान पड़ गए हैं तो इन्हें जल्द से जल्द ठीक करवा ले। इनकी वजह से आपका मकान और दुकान दोनों ही बुरा लगने लगता है और इनसे आपके घर परिवार पर परेशानियां भी मंडराने लगती है।

पेड पौधो की हटाएं सूखी पत्तियां

वैसे तो घर में या दुकान के आसपास पेड़ पौधे लगाना शुभ माना जाता है, इनको लगाने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होने लगती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। वहीं यदि आपके घर या दुकान में लगे पेड़ पौधो मेॉ सूखी पत्तियाँ दिखने लगी है तो उन्हें भी हटा दें। क्योंकि पेड़ पौधों में सूखी पत्तियां होने से आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

हटाएं चमगादड़ का डेरा यदि आपके घर के आसपास या फिर आपके दुकान के बहार चमगादड़ो का डेरा लगा हो तो आप इसे जल्दी से हटा दें, क्योंकि यह बहुत ज्यादा माना जाता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक जिन घरों या फिर दुकान के आसपास चमगादड़ डेरा होता है, वहां बीमारियां और गरीबी अपना पैर पसारने लगती है।

ये भी पढ़े – गलती से भी मुख्य द्वार पर ना लगाए गणपति जी की प्रतिमा, वरना आपको भी भुगतना पड़ सकता है यह नुकसान!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles