36.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 28, 2024
Recommended By- BEdigitech

अब ट्विटर की तरह ही Facebook Blue Badge के लिए भी देने होंगे पैसे, जानिए क्या है मार्क जकरबर्ग का नया प्लान ?

पहले वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होता था अगर आप पहले बस केवल जानी मानी हस्ती है तो आपको वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस मिल जाती थी लेकिन जब से ट्वीटर ने वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए चार्ज लगाया है तब से फेसबुक भी इसकी तैयारी में लग रहा था और एक लंबे समय के बाद अब फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने भी वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए चार्ज लेने की घोषणा कर दी है।

इसका मतलब है कि अब फेसबुक के यूजर्स को भी वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए चार्ज देना होगा। दरअसल, ये घोषणा मार्क जुकरबर्ग ने बीते रविवार को की। मार्क जुकरबर्ग ने अपनी एक पोस्ट करते हुए लिखा कि, हम इसी हफ्ते से मेटा वेरिफाइड सर्विस शुरू करने जा रहे हैं जो एक प्रकार की सब्सक्रिप्शन सर्विस है जो एक सरकारी पहचान पत्र के साथ आपको अपना अकाउंट सत्यापित करने में मदद करेगी।

बता दें कि मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि अब पैसा देकर लोग आसानी से वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस का लाभ उठा पाएंगे और इसके पीछे फेसबुक का कारण ये है कि इससे फर्जी खातों में रोकथाम होगी।

Table of Contents

Advertisement

आखिर आपको वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए कितना पैसा देना होगा ?

 मार्क जकरबर्ग

ये भी पढ़े तुर्किये में फिर महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 5.2 की रही है तीव्रता

बता दें कि फेसबुक की इस नई सर्विस के लिए आपको 11.99 डॉलर जो कि भारतीय रूपए में 992.36 रुपये होते हैं ये भुगतान प्रति माह करना होगा जबकि अगर आप iOS यूजर हैं तो आपको इस सेवा के लिए आपको 14.99 डॉलर जो कि भारतीय रूपए में 1240.65 रुपये होते हैं इतना प्रति माह देना होगा।

कहां से शुरू होने जा रही ये सर्विस?

मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि मेटा वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस इस हफ्ते ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से शुरू होगी और जल्द ही अन्य देशों के लोग भी इसका लाभ उठा पाएंगे। हालांकि भारत के लिए इस सेवा से जुड़ी कोई भी जानकारी फेसबुक ने नहीं दी है।

क्या फेसबुक का ब्लू टिक होगा ट्विटर से महंगा ?

बताते चलें कि ट्वीटर के लिए एलम मस्क ने वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए 900 रूपए रखे थे लेकिन शुरूआती समय में ही फेसबुक ने अपने चार्ज 900 रूपए से उपर रखें है जिससे साफ हो जाता है कि फेसबुक की वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस लेना अब ट्वीटर से महंगा होगा।

लेकिन अभी तक भारत के लिए फेसबुक ने कोई जानकारी नहीं दी है जिसके चलते फेसबुक को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता हो सकता है कि आने वाले दिनों भारत के लिए फेसबुक की वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस सस्ती हो।

ये भी पढ़े Russia-Ukraine युद्ध के बीच पहली बार कीव पहुंचे जो बाइडन, कहा आखिरी समय तक अमेरिका यूक्रेन के साथ

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles