36.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 28, 2024
Recommended By- BEdigitech

तुर्किये में फिर महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 5.2 की रही है तीव्रता

नई दिल्ली : तुर्किये में अभी कुछ दिनों पहले ही भूकंप से हुई तबाही के बाद अब फिर एक बार यहां भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। शानिवार को सेंट्रर Turkiye में 5.2 तीव्रता के साथ भूकंप के झकटे लगे है। यूरोपीय भूमध्यसागरीय सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के मुताबिक, भूकंप लगभग 10 किमी की गहराई पर रहा था। हालांकि इस भूकंप में किसी की भी जान माल का नुकसान होने की जानकारी सामने नहीं आई है।

Table of Contents

45000 से अधिक की मौत

ये भी पढ़े  PM Modi ने कसा राहुल गांधी पर तंज, कहा पहले एक परिवार का रखा जाता था ध्यान, अब तेजी से हो रहा काम ?

अभी कुछ दिनों पहले ही तुर्किये और सीरीया में आए भूकंप के चलते अब तक 45000 लोगों से अधिक लोगों की जान चली गई है। बचाव अभिवान के साथ साथ इस भूकंप में मरने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। मिली जानकारी के मुताबिक इस तबाही में तुर्किये के लगभग 2,64,000 अपार्टमेंट धराशाई हो गए है। इन अपार्टमेंट में रहने वाले अधिकतर लोग मारे गए है या घायल है और लापता भी है। बड़ी संख्या में लोगों की जान बचाई गई है जो बेघर हो गए है और उनका सब समाप्त हो गया है।

20 लाख से अधिक लोग बेघर

तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप के बाद इन जगहों में लगभग 20 लाख से अधिक लोग बेघर हो गए है और अस्थायी आवासों में रहने पर मजबूर है। इन जगहों में बचाव अभिवान अभी भी जारी है और राहत सामग्री समय से पहुंचाई जा रही है। इसके अलावा सीरिया में स्थिति ठीक बेहद कठीन हो गई है। सीरिया के उत्तर पश्चिमी इलाके में भूकंप ने काफी अधिक तबाही मचाई है। भूकंप से प्राभावित इस क्षेत्र में विद्रोहियों का कब्जा हो रहा है और वहां बचाव टीम को राहत सामग्री पहुंचाने में कई बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

ये भी पढ़े शिवसेना विवाद के बीच अमित शाह ने कुछ इस अंदाज में दिया उद्धव ठाकरे को जवाब, कहा चुनाव आयोग का सच सामने लाने के…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles