29.1 C
Delhi
रविवार, जुलाई 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

बासी रोटी से मिल सकता है आपको सेहत का वरदान, जानिए कैसे ?

अक्सर हमारे घर में जब बासी रोटी बच जाती है तो हम उसे या तो जानवर को डाल देते हैं या फिर फेंक देते हैं लेकिन आज जो हम आपको लिए बासी रोटी की जानकारी लेकर आए हैं अगर आपने जान ली तो आप अपने घर में बासी रोटी को छुपा लेंगे।

जी हां आपने सही सुना बासी रोटी आपकी सेहत को बहुत ही अधिक लाभ पहुंचा सकती है और विशेषज्ञ का तो ये तक मानना है कि अगर आप बासी रोटी का सेवन करें तो आप कई प्रकार की बीमीरियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए बासी रोटी के फायदों से जुड़ी सभी जानकारी लेकर आएं हैं तो आइए अब आपको इसकी जानकारी दे देते हैं।

बासी रोटी खाने के फायदे (Basi roti khane ke fayde)

Basi roti khane ke fayde

ये भी पढ़े काले अंगूर खाने से होने वाले फायदें आपको भी कर देगें हैरान, पढ़े पूरी जानकारी !

डायबिटीज में मिलता है लाभ

अगर किसी को डायबिटीज की समस्या रहती हो तो ऐसे व्यक्ति को बासी रोटी का खास सेवन करना ही चाहिए क्योंकि जब आप बासी रोटी का सेवन करते हैं तो इससे ये आपके शरीर में शुगर बैलेस करने और दिनभर होने वाली शुगर स्पाइक से बचाव में काफी मदद करती है।

Advertisement

इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज हो तो आपके एक गिलास ठंडे दूध में 1 बासी रोटी भिगोकर रख दें इसके 10 मिनट बाद आप इसका सेवन कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब रोटी बासी हो जाती है तो इसमें कुछ गुड बैक्टीरिया आ जाते हैं, जो कि डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

बीपी कंट्रोल करने में मददगार

अगर आप रोजाना बासी रोटी का सेवन करते हैं तो इससे आपका बीपी भी कंट्रोल में आ सकता है क्योंकि बासी रोटी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि हाई बीपी और लो बीपी दोनों को ही कंट्रोल करने में मददगार होते हैं।

पाचन शक्ति को बनाती है मजबूत

इसके अलावा बासी रोटी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है और ये तो हम सभी जानते हैं कि फाइबर हमारे पाचन तंत्र के लिए कितना अच्छा माना जाता है। इसलिए अगर आप खराब डाइजेशन से परेशान रहते हैं तो आप बासी रोटी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बॉडी के तापमान को करता है कंट्रोल

अगर आप रोजाना सुबह अपने नाश्ते में बासी रोटी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रह सकता है क्योंकि बासी रोटी में हमारे शरीर के तापमान को कंट्रोल करने वाले गुण पाए जाते हैं और अगर आप बासी रोटी का लाभ लेना चाहते हैं तो आप ठंडे दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको लाभ जरूर मिलेगा।

ये भी पढ़े ये है मोतियाबिंद के शुरूआती लक्षण, जानें इसके होने का अधिक कारण

Disclaimer

हमारी खबर में जो हमने आपको टिप्स दी है वो विशेषज्ञों की जानकारी पर आधारित है, लेकिन हम इनमें से किसी भी टिप की पुष्टी नहीं करते अगर आप इन टिप्स को प्रयोग में लाना चाहते हैं तो एक बार संबंधित जानकार या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles