32.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 21, 2024
Recommended By- BEdigitech

स्वास्थ्य को अनेकों लाभ पहुंचाता है लेमनग्रास, जानें इसका सेवन करनें का सही तरीका

नई दिल्ली :  लेमनग्रास स्वाद के साथ साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। आपको बता दें, लेमनग्रास में फोलेट, फोलिक एसिड,  जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर,  आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस,  कैल्शियम और विटामिन A, B और C की भरपूर मात्रा पाया जाता है। लेमन ग्रास का आपको हफ्ते में एक बार सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपको कई तरह के फायदे मिलते है।

आपको बता दें, लेमन ग्रास में आपको नींबू की खुशबू पाई जाती है और खानें में हल्का और खट्टा मीठा लगता है। लेमनग्रास में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीडिप्रेसेंट, एंटीपीयरेटिक, एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एनाल्जेसिक,  कैंसर विरोधी और एंटी-एजिंग के साथ साथ कसैले सहित कई बिमारीयों से निपटने के गुण पाए जाते है।

Table of Contents

लेमनग्रास से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Lemongrass Ke Fayde)

Lemongrass ke fayde

ये भी पढ़े काले अंगूर खाने से होने वाले फायदें आपको भी कर देगें हैरान, पढ़े पूरी जानकारी !

पाचन को बनाए बेहतर

लेमनग्रास में कुछ ऐसे पदार्थ पाए जाते है जो पचान क्रिया को बेहतर बनाने का काम करते है। ये रसायन सूजन, कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होते है।

Advertisement

सूजन और दर्द में राहत

आपको बता दें, लेमनग्रास में एंटी-इंफ्लेमेटरी पाए जाता है, जो हमारे शरीर के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में कारगर होता है। इसमें गठिया, सिरदर्द और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में प्राकृतिक उपचार होता है।

इम्यूनिटी सिस्टम होती है मजबूत

लेमनग्रास में लिमोनेन और सिट्रल के साथ साथ कई एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करता है। इससे कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कम

लेमनग्रास का सेवन करने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इससे हृदय रोग के साथ साथ अन्य संबंधित बीमारियों से निपटने की भी क्षमता प्राप्त होती है।

गुणकारी होता है लेमनग्रास

लेमनग्रास में शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है, जिससे हमारे लीवर और किडनी को डिटॉक्सिफाइंग क्रिया में सहायता मिलती है।

तनाव और चिंता होती है कम

लेमनग्रास में ऐसे कई एंटीडिप्रेसेंट गुण पाए जाते है जो चिंता और तनाव के लक्षणों से दूर रखते है। इसका सेवन मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेमनग्रास उदासी और चिंता को कम करता है और आत्म – सम्मान को बढ़ाने का काम करता है।

मोटापे को करता है नियंत्रित

लेमनग्रास में पाए जाने वाला साइट्रल मोटापे को घटाने का काम करता है। इसमें पेट की चर्बी कम करने के गुण पाए जाते है। लेमनग्रास की चाय का रोजाना सेवन करने से वजन कम होता  है।

ये भी पढ़े  शरीर में Vitamin B12 की कमी से दिखने लगते है इस तरह लक्षण, करें इन चीजों का सेवन

Disclaimer: दुनिया का मुड के इस आर्टिकल में उल्लिखित सभी सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के आधार पर ही है। इन्हें अपने जीवन में शामिल करने से पहले किसी पेशेवर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles