34.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 21, 2024
Recommended By- BEdigitech

मसूड़ों का कालापन दूर कर लाते है नेचुरल कलर, आज से अपनाए ये घरेलू टिप्स

नई दिल्ली :  हर व्यक्ति का मसूड़े का रंग अलग होता है, वहीं कुछ लोगों के मसूड़े बिलकुल काले पड़ जाते है। इसके मुख्य कारण दवा का सेवन, अधिक धूम्रपान या कोई अन्य लाइफस्टाइल भी हो सकती है। अक्सर मसूड़ो का रंग लाल, गुलाबी, भूरा या काला भी हो सकता है। आपको बता दें इसके अलावा मसूड़ों के रंग में बदलाव स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ बिमारीयों का संकेत देते है। इस प्रकार के लक्षण दिखने पर आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनको करने से आप मसूड़ों को नेचुरली गुलाबी कलर दे सकते है।

Table of Contents

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

काले मसूड़ों से निजात पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको सुबह उठकर ब्रुश करते वक्त बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना है। इससे कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिलने लगता है।

ग्रीन टी (Green Tea)

Green Tea

ये भी पढ़े ये है मोतियाबिंद के शुरूआती लक्षण, जानें इसके होने का अधिक कारण

ग्रीन टीका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, लेकिन आपको बता दें ग्रीन टी मसूड़ों के साथ साथ दांतों को भी काफी फायदा पहुंचाता है। डेली ग्रीन टी का सेवन करने से मसूड़ों का कालापन दूर हो सकता है।

Advertisement

नीलगिरी का तेल (Coconut Oil)

आपको बता दें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर नीलगिरी के तेल मसूड़ो को साफ करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। नीलगिरी के तेल को रुई की मदद से मसूड़ो पर लगाना चाहिए इससे आपको बहुत जल्द राहत मिलने लगती है और मसूड़ों का काला पन दूर होने लगता है।

लौंग का तेल (Clove Oil)

मसूड़ों का काला पन दूर करने के लिए आपको लौंग का तेल का उपयोग करना चाहिए। आपको इसे लगाने के लिए रुई लेनी है और हल्के हाथ से मसूड़ों पर लगाना है। इससे आपके मसूड़ों का कालापन बहुत जल्द दूर हो जाता है।

विटामिन D युक्त चिचें (Vitamin Rich)

मसूड़े काले पढ़ने के पीछे शरीर में विटामिन डी की मात्रा कम होना होता है। इससे छुटकारा पाने के लिए अपनी डेली डाइट में Vitamin युक्त फूड्स को सेवन करें।

ये भी पढ़े रहती है कब्ज की समस्या तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें

Disclaimer: दुनिया का मुड के इस आर्टिकल में उल्लिखित सभी सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के आधार पर ही है। इन्हें अपने जीवन में शामिल करने से पहले किसी पेशेवर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles