11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

अगर आप है लौकी खाने के शौकीन तो जरूर पढ़ें ये खबर और जाने क्या-क्या मिलते है इससे लाभ ?

लौकी कहो, दूधी कहो या फिर घिया कहो नाम चाहे कोई भी हो लेकिन इस सब्जी से कई लोग दूरी बनाकर रखते है और जब भी घर में ये सब्जी बनाई जाती है तो खासकर बच्चे इसका नाम सुनते ही मुंह बना लेते है। लेकिन आज हम लौकी से जुड़ी जो जानकारी आपके लिए लेकर आए है।

उसे जानने के बाद आप भी इस सब्जी के फैन हो जाएंगे क्योंकि इस साधारण सी दिखने वाली लौकी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो कि आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते। अगर बात करें लौकी के पोषक तत्वों की तो इसमें विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते है।

इसके अलावा अगर आप लौकी का सेवन करते है तो इससे यह शरीर में 92 प्रतिशत तक पानी की कमी को पूरा कर देता है। इसके अलावा लौकी का सेवन डायबिटीज, ब्‍लड शुगर लेवल, वेट लॉस, स्किन हेल्‍थ और कोलेस्‍ट्रॉल की समस्या को दूर करने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है। तो आइए अब आपको इसके अन्य फायदों की भी जानकारी देते है, जिसे आपको भी जानना चाहिए।

Table of Contents

लौकी से मिलने वाले फायदे ?

मेमोरी को करती है बूस्‍ट

लौकी में अच्छी मात्रा में कोलीन नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो कि हमारी याददाश्त को दूरूस्त बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है। इसीलिए जिन लोगों को याददाश्त से जुड़ी समस्याएं रहती है उन्हें खासकर इसका सेवन करना ही चाहिए। इसके अलावा लौकी अल्जाइमर को ठीक करने में भी काफी मददगार होती है।

हार्ट को रखती है स्वस्थ

लौकी पर कई अध्ययन किए गए जिसमें सामने आया कि लौकी हमारी हार्ट हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम हाई बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करता है और लौकी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है। इसीलिए अगर आप अपनी हेल्थ को अच्छा रखना चाहते है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने में करती है मदद

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो इसमें लौकी आपकी काफी मदद कर सकती है क्योंकि लौकी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कि वजन को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। इसके अलावा लौकी के सेवन से भूख भी कम लगती है। जिससे कैलोरी इंटेक कम हो जाता है और वजन कम होने लगता है।

Read More – इस विटामिन की कमी से आपकी त्वाचा पर भी हो सकते है सफेद दाग, जानें इसके शुरुआती लक्षण

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles