11.7 C
Delhi
शनिवार, फ़रवरी 24, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर आपका भी बढ़ रहा वजन, तो जरूर पढ़े ये खबर कहीं कोई बीमारी तो नहीं दे रही दस्तक ?

अगर आपका भी तेजी से बढ़ रहा है वजन तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि ये आपको कई गंभीर बीमारी दे सकता है, हालांकि कई बार मोटापा हमारी खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से आता है।

लेकिन फिर भी हमें सावधान होने की जरूरत है क्योंकि यही छोटी-छोटी गलती हमें कई गंभीर बीमारी दे सकती है, वैसे तो आमतौर पर ये परेशानी अधिकतर महिलाओं के साथ होती है क्योंकि जब उनकी उम्र बढ़ती है तो उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

अब महिलाओं को ये समस्या क्यों होती है आइए इसे जानने का प्रयास करते हैं क्योंकि अगर इस पर नजर नहीं रखी गई तो ये और अधिक खतरनाक हो सकती है और आपको कई गंभीर बीमारी भी दे सकती है।

Table of Contents

Advertisement

महिलाओं में तेजी से वजन बढ़ना बीमारी का हो सकता है संकेत ?

अगर किसी महिला का तेजी से वजन बढ़ रहा है तो ये बीमारी का संकेत हो सकता है क्योंकि अधिकतर महिलाओं को ये समस्या PCOD या PCOS की प्रॉब्लम्स और थायराइड, डिप्रेशन, एंजाइटी या फिर आंतों की बीमारी होने पर सामने आ सकती है।

क्या हो सकते हैं वजन बढ़ने के कारण ?

वजन बढ़ना

ये भी पढ़े  सिर दर्द की समस्या से रहते है परेशान, तो घर में रखी इन चीजों से मिल सकता है आराम

नींद पूरी ना होना

आज के समय में महिलाएं अपने काम की वजह से इतनी व्यस्त रहती है कि रात के समय में ठीक से सो भी नहीं पाती और जब सो नहीं पाती तो फिर उन्हें रात को क्रेविंग्स होने लगती है जिससे कि वह उल्टा सीधा खा लेती है और इसी की वजह से आगे चलकर उन्हें वजन बढ़ने की समस्या होने लगती है।

लंबे समय तक बैठे रहना

अधिकतर महिलाएं डेस्क जॉब करती है और इसी के चलते उन्हें लंबे समय तक एक जगह पर बैठकर काम करना पड़ता है और घर आने के बाद भी वह बैठी रहती है और यही एक मुख्य कारण होता है जिससे महिलाओं का वजन बढ़ जाता है।

कम मात्रा में पानी पीना

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है शरीर में पानी की कमी क्योंकि जब हम पानी का कम मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे हमारे पेट में ब्लोटिंग होने लगती है और इसकी वजह से बार-बार भूख लगती है जिससे आप अधिक मात्रा में गलत चीजों का सेवन शुरू कर देती है और यही आगे चलकर वजन को बढ़ाता है।

हार्मोन्स में बदलाव होना

जब महिलाओं की शादी होती है तो इसके बाद महिलाओं का तेजी से वजन बढ़ जाता है और इसका सबसे बड़ा कारण होता है फिजिकल रिलेशनशिप क्योंकि फिजिकल होने के बाद महिलाओं में कई प्रकार के हार्मोनल बदलाव होने लगते जिससे महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है।

ये भी पढ़े माइग्रेन से होने वाले असहनीय दर्द से छुटकारा दिला सकते है…

Disclaimer-

यहां दी गई जानकारी विशेषज्ञों के द्वारा दी गई है लेकिन हम किसी भी प्रकार से इसकी पुष्टी नहीं करते, अगर आप इन टिप्स को प्रयोग में लाना चाहती है तो पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles