43.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 28, 2024
Recommended By- BEdigitech

सिर दर्द की समस्या से रहते है परेशान, तो घर में रखी इन चीजों से मिल सकता है आराम

नई दिल्ली : अक्सर सभी लोग सिर दर्द से परेशान रहते है। यह एक आम समस्या है जो किसी ना किसी व्यक्ति के साथ कभी ना कभी तो होती है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते है जो सिर दर्द से रोजाना लड़ाई करते है। लेकिक अगर आपके रोज ही सिर दर्द की समस्या रहती है तो आपको अपने डॉक्टर सलाह जरूर लेनी चाहिए। आपको बता दें, लगातार सिर दर्द रहने के कई कारण भी हो सकते है इसमें सबसे मुख्य माइग्रेन और साइनस भी हो सकते है। कुछ लोग सर में हल्का दर्द होते ही गोलियां लेना शुरू कर देते है। लेकिन आपको बता दें अधिक दवा का सेवन करने से समस्या बड़ी हो सकती है। इसलिए जितना हो सके आपको गोलियां के बजाय इसके लिए नैचुरल उपाय का सहारा लेना चाहिए। चलिए जानें, सिर दर्द से राहत दिलाने वाले घरेलू टिप्स…

Table of Contents

अदरक

अदरक

आपको बता दें अदरक में प्राकृतिक रुप से एंटी-इंफ्लेमेटरी पाया जाता है जो सिर दर्द से जुड़ी समस्या में दर्द को कम करने की क्षमता रखता है। बता दें अदरक में जिंजरोल होता है हम इसे अलग-अलग तरह से इस्तेमाल भी कर सकते है। सिर दर्द होने पर आप अदरक को कुटकर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसका सेवन कर सकते है। इसके अलावा आप अदरक की चाय भी बनाकर पी सकते है जिसमें आपको नींबू और शहद मिलाना है।

तरबूज

तरबूज

ये भी पढ़े  नींबू के छिलकों को यू बेकार समझ ना फकें, इसके इस्तेमाल आपको भी कर देगें हैरान

बहुत से लोगों को दिन में सिर दर्द होने लगता है जिसका कारण पानी नहीं पिना होता। आपतो बता दें पानी कम पीने से हे वाला सिर दर्द आम है। आपको अपने शरीर में पानी की पूर्ती रखनी है जिसके लिए आप ऐसे भोजन का सेवन कर सकते है जो आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद करते है। सिर दर्द को कम करने के लिए आप तरबूज का भी सेवन कर सकते है। बता दें इस फल में 92% पानी होता है और इसमें पाएं जाने वाले पोटेशियम हमारे शरीर में द्रव संतुलन बनाएं रखते है।

Advertisement

कॉफी

कॉफी

यदि आपके सिर में दर्द है तो ऐसे में आपको कॉफी का सेवन करना चाहिए। एक कप कॉफी सिर दर्द को कम कर आपको आराम पहुंचाती है। एक अध्ययन में सामने आया था कि कैफीन सिरदर्द के लिए एक काफी प्रभावी उपचार है।

सैल्मन मछली

सैल्मन मछली

आपको बता दें सैल्मन जोकि ए वसायुक्त मछली होता है, इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मछली का सेवन आपको सिर दर्द से राहत दिलाता है। एक अध्ययन में सामने आया था कि जिन लोगों ने एक दिन में 2 ग्राम मछली के तेल का सेवन किया उनकी सिर दर्द की समस्या कम हुई।

ये भी पढ़े झड़ते, टूटते और सफेद बालों की समस्या को दूर करेंगे ये…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles