25.1 C
Delhi
बुधवार, अप्रैल 17, 2024
Recommended By- BEdigitech

नींबू के छिलकों को यू बेकार समझ ना फकें, इसके इस्तेमाल आपको भी कर देगें हैरान

नई दिल्ली : अक्सर हम सभी के घर में नींबू तो होता ही है। इसका इस्तेमाल हम रोजमर्रा के कामों करते है। कई तरह ड्रिंक के लिए, खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए और और घर को चमकाने के लिए नींबू का बेहद फायदेंमंद होता है। वहीं हम लग नींबू का रस निचोड़ने के बाद छिलकों को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते है नींबू के छिलके का इस्तेमाल करके हम कई कामों को आसान बना सकते हैं।

Table of Contents

चीटियों भगाएं

चीटियां

घर में चीटियों हो जानें पर आप इनसे छुटकारा पाने के लिए नींबू के छिलकों का उपयोग कर सकते है। जहां चीटियों हो रही है वहां नींबू के छिलके को रख दें। इससे बहुत जल्द चीटियां गायब हो जाती है।

कप के दाग साफ करें

कप

अक्सर कप में कई ऐसे दाग होते है जो छुटने का नाम नहीं लेते है ऐसे में आपको नींबू के छिलकों का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आपको उस कप में पानी भर लेना है और और उसमें नींबू के छिलके डाल दें। इसे 1 घंटे बाद साफ पानी से धोएं।

Advertisement

ये भी पढ़े जानें, घर में गुलाब का पौधा लगाना शुभ होता है या…

बर्तन पॉलिश करें

बर्तन

यदि आप अपने घर के बर्तनों को पॉलिश करना चाहते है तो इसके लिए नींबू के छिलके कारगर साबित हो सकते है। इसके लिए केवल आपको नींबू के छिलके पर थोड़ा नमक लगाकर बर्तनों पर रगड़ना है अब बर्तन को हल्के गुनगुने पानी से धो लेना है।

घर से बदबू दूर करें

घर

नींबू का छिलका आपके घर की बदबू दूर करने के लिए भी इस्तेमाल में लिया जा सकता है। अगर आपके घर की डस्टबिन या किसी अन्य जगह पर बदबू आती है वहां आपको नींबू के छिलकों को रख देना है। इससे बहुत जल्द बदी गायब हो जाती है।

त्वचा में निखार लाएं

Glow Face

आपको बता दें टेहरे में निखार के लिए नींबू के छिलकों को बेस्ट ब्लीचिंग एजेंट भी माना जाता है। नींबू के छिलकों से आप अपनी कोहनी और एड़ी को भी साफ कर सकते है। ऐसा करने से त्वचा के डेड स्किन सेल्स हट जाते है और आपकी त्वाचा फ्रेश हो जाती है।

ये भी पढ़े इन पौधों को घर में लगाने से छीन जाती है परिवार…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles