15.1 C
Delhi
शुक्रवार, फ़रवरी 23, 2024
Recommended By- BEdigitech

ऑस्कर को लेकर AR Rahman ने दिया हैरान कर देने वाला बयान, कहा Oscars में भेजी जा रही केवल गलत फिल्म ?

इस बार की ऑस्कर अवार्ड सेरेमनी भारत के लिए कमाल की रही क्योंकि इस साल भारत ऑस्कर में अपना जलवा बिखेरने में कामयाब रहा। अगर बात करें ऑस्कर सेरेमनी तो साल 2023 में RRR के गाने ‘नाटू-नाटू’ और ‘द एलिफेंट व्हिसपरर्स’ ने ऑस्कर अवॉर्ड का खिताब अपने नाम कर विश्व पटल पर भारत को गौरवान्वित किया है।

लेकिन शायद इससे एआर रहमान कुछ खास खुश नहीं है क्योंकि भारत की इतनी बड़ी उपलब्धि के बाद उनका एक ऐसा इंटरव्यू आया जिसे सुनकर हर कोई दंग रह गया। दरअसल, इस इंटरव्यू में एआर रहमान ये कहते हुए नजर आ रहे हैं कि ऑस्कर के लिए भारत की गलत फिल्मों को भेजा जा रहा है। अब उन्होंने ऐसा क्यों कहा आइए इस पर भी नजर डाल लेते हैं।

टेक्नोलॉजी लाई बड़ा बदलाव ?

AR Rahman

ये भी पढ़े भारत के सिर पर सजा ऑस्कर का ताज, नाटू-नाटू को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग और द एलिफेंट व्हिस्परर्स को बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए मिला…

अपने इंटरव्यू के दौरान एआर रहमान ने कई बातों का जिक्र किया, इस दौरान जब उनसे ये सवाल किया गया कि आखिर बहुत सारे म्यूजिशियंस और ऑर्केस्ट्रा के साथ म्यूजिक कंपोज करने के पुराने तरीके को आपने कैसे बदला।

Advertisement

तो इसका जवाब देते हुए एआर रहमान ने कहा कि, यह केवल टेक्नोलॉजी से ही हो पाया है, पहले एक फिल्म के लिए केवल आठ ट्रैक हुआ करते थे, लेकिन मैं जिंगल बैकग्राउंड से आया था, तो मेरे पास 16 ट्रैक हुआ करते थे, जिनके साथ मैं बहुत कुछ कर सकता था।

मुझे एक्सपेरिमेंट का मौका मिला तो मैंने किया ?

अपने इंटरव्यू में एआर रहमान ने आगे कहा कि, उस समय आर्केस्ट्रा महंगा हुआ करता था, लेकिन देखते ही देखते सभी बड़े इंस्ट्रूमेट्स छोटे होने लगे और इसकी वजह से मुझे कई बार असफलता का भी मुंह देखना पड़ा।

उन्होंने कहा कि, सभी समझते हैं कि मैं एक सफल व्यक्ति हूँ लेकिन मेरी असफलता को केवल मैं ही जानता हूँ क्योंकि उसे मैंने और स्टूडियो की चार दीवारी ने ही महसूस किया है।

इस दौरान उन्होंने आगे कहा कि, अगर पश्चिम अच्छा गाना बना सकता है तो ये हम भी कर सकते हैं, हमारे पास कौनसी प्रतिभा की कमी है, अगर हम उनके गाने सुनते है तो हमें भी ऐसा करना चाहिए कि पश्चिम वाले लोग भी हमारा गाना सुने। इसलिए मैं अभी बेहतर और और भी ज्यादा बेहतर करने के बारे में सोचता हूँ।

ऑस्कर पर क्या बोले एआर रहमान ?

इस दौरान एआर रहमान के द्वारा आगे कहा गया कि, हम इतनी मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी हमारी फिल्म ऑस्कर तक नहीं जाती और जाती भी है तो अवॉर्ड नहीं मिल पाता। आखिर ऐसा क्यों है इसका भी पता लगाना जरूरी है। वैसे इसका सबसे बड़ा कारण तो ये है कि ऑस्कर भेजने के लिए हमेशा से ही गलत फिल्मों का चयन किया गया है। अगर हमें ऑस्कर को जीतना है तो हमें अच्छी फिल्मों को चुन कर आगे भेजना चाहिए।

ये भी पढ़े जब फैंस ने अजय देवगन से पूछा कि आपकी फिल्म भोला कितनी कमाई करेगी, तो अजय देवगन ने भी दिया शानदार जवाब ?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles