अगर दुकान में हो रहा है घाटा, तो आज ही आजमाएं ये खास उपाय, बरकत के साथ-साथ मिलेंगे कई लाभ?

अगर दुकान में हो रहा है घाटा, तो आज ही आजमाएं ये खास उपाय, बरकत के साथ-साथ मिलेंगे कई लाभ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

अगर आप दुकान चलाते है तो आपने कई प्रकार की परेशानियों का सामना किया होगा जैसे कि कई बार बिना बात ही नुकसान होने लगता है। या फिर ग्राहकों की कमी हो जाती है कुल मिलाकर दुकान से बरकत ही चली जाती है।

वैसे तो व्यापार में फायदा और नुकसान तो चलता रहता है लेकिन अगर यह हद से ज्यादा बढ़ जाए तो इसपर विचार करना जरूरी है क्योंकि यह संकेत हो सकता है कि या तो आपकी दुकान को किसी की नजर लग गई या फिर आपकी दुकान में वास्तुदोष है।

क्योंकि वास्तुदोष होने पर कई प्रकार की समस्याएं उतपन्न हो जाती है जैसे कि धन की हानि होना या फिर दुकान से बरकत का चला जाना। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप कुछ ऐसे खास उपाय करें जो कि आपको इन सभी बाधाओं से बाहर निकाल सके और पुनः आपकी दुकान की बरकत ला सके। तो कौनसे है वास्तुदोष ने निवारण के उपाय आइए उन्हें जान लेते है।

दुकान में बरकत लाने के उपाय ?

दिशा का रखें ख्याल

वास्तुदोष लगने का मुख्य कारण होता है दुकान में गलत तरफ मुख करके बैठना। क्योंकि सही दिशा ना होने से आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए हम आपको दुकान में बैठने की सही दिशा की जानकारी देते है। तो अगर आपकी दुकान का मुख पूर्व दिशा की तरफ हो तो आपको अपने गल्ले को दक्षिण दिशा की तरफ रखना चाहिए और गल्ले को इस प्रकार से रखें कि जब आप वहां बैठे तो आपका मुख उत्तर दिशा की तरफ हो। ऐसा करने से दुकान में बरकत होने लगती है।

इसके अलावा अगर आपकी दुकान का मुंख व्यायव्य, ईशान या उत्तर की तरफ हो तो आपको अपना गल्ला इस प्रकार से रखना चाहिए कि आपका मुख भी उत्तर की तरफ ही हो जाए। इससे दुकान में घाटा होने की संभावना कम हो जाती है।

दुकान के मुख्य द्वार पर रखें गमलें

अगर आप चाहते है कि आपकी दुकान हमेशा फली-फूली रहे तो आपको इसके लिए अपनी दुकान के मुख्य द्वार पर गमलों को सजाकर रखना चाहिए और ध्यान रखें कि गमले का पौधा सूखे नहीं। ऐसा करने से आपकी दुकान हमेशा भरी रहेगी और आपकी दुकान से बरकत कभी नहीं जाएगी।

प्रवेश द्वार पर वजन को रखने से बचे

अगर आप चाहते है कि आपकी दुकान हमेशा चलती रहे और आप पर कभी भी कर्ज का बोझ ना हो तो आपको अपने प्रवेश द्वार पर कोई भी भारी वस्तु को रखने से बचना चाहिए।

गल्ले में रखें हल्दी की गांठ

अगर आप चाहते है कि कभी भी आपकी दुकान में नुकसान ना हो तो आपको अपने गल्ले में एक पीले वस्त्र में हल्दी की कुछ गांठ डालकर रखनी चाहिए। ऐसा करने से दुकान में कभी भी नुकसान नहीं होता।

गल्ले में यह चीजें रखना भी शुभ होता है

हल्दी की गांठ के अलावा आप अपने गल्ले में कुछ पीली कोडि़यां, चांदी, तांबे आदि के सिक्के, दक्षिणावर्ती शंख, इत्र की शीशी या फिर चंदन को भी रख सकते है। ऐसा करने से गल्ला हमेशा भरा रहता है और दुकान में बरकत होती है।

दुकान का नजरदोष दूर करने का उपाय

अगर दुकान का वास्तु ठीक हो लेकिन फिर भी घाटे का सामना करना पड़ रहा हो तो यह नजरदोष हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर उसे अपनी दुकान में चार बार घुमाना चाहिए।

फिर उस फिटकरी को ले जाकर किसी भी चौराहे पर उत्तर दिशा की तरफ मुख करते हुए फैंक देना चाहिए। इसके बाद आपको भूलकर भी पीछे मुड़कर नहीं देखना है और सीधे अपने घर चले आना है। ऐसा करने से आपकी दुकान का नजरदोष दूर हो जाएगा और आपकी दुकान में बरकत रहने लगेगी।

ये भी पढ़े गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, सभी परेशानियों से मिलता हैं छुटकारा, होती है खुशहाल जिंदगी!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article