अगर शरीर में बना रहता हो दर्द तो ये हो सकती है वजह, जानिए कारण और घरेलु उपाय ?

अगर शरीर में बना रहता हो दर्द तो ये हो सकती है वजह, जानिए कारण और घरेलु उपाय ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

कई बार आपने महसूस किया होगा कि बिना कारण ही पूरे शरीर में दर्द होना शुरू हो जाता है और यह दर्द इतना असहनीय होता है कि ऐसा लगने लगता है कि हमें कहीं कोई गंभीर बीमारी तो नहीं हो गई। ऐसे में घबराहट होने लगती है और कई लोग तो डॉक्टर से सलाह लेने से भी डरते है।

क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि कहीं डॉक्टर उन्हें कुछ ऐसा ना बता दें जिसे वह सुनना नहीं चाहते। इतना ही नहीं कई बार लोग बिना कारण जाने खुद को ही डॉक्टर मानकर उल्टी-सीधी दवाओं का सेवन करने लगते है लेकिन यह खतरनाक साबित हो सकता है।

शरीर में दर्द होने के कई कारण हो सकते है जैसे कि जरूरत से ज्यादा वर्कवाउट करना, लगातार ऑफिस में बैठे रहना या फिर ज्यादा चल लेना। लेकिन अगर इसके अलावा भी आपको दर्द की समस्या रहती है तो आपको तुरंत इसका इलाज करना चाहिए।

क्योंकि कई बार सामान्य सा दिखने वाला दर्द भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसीलिए आज हम आपके लिए ये खास जानकारी लेकर आए है ताकि आप अपने दर्द की सही वजह को जान सके और अच्छे से इसका इलाज करा सकें।

इसके अलावा यहां हम आपको कुछ घरेलु उपाय भी बताएंगे जिन्हें अगर आप आजमाते है तो आप अपने दर्द पर काबू पा सकते है। तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहिए आइए शुरू करते है।


शरीर में दर्द होने का कारण ?

अगर आप घर में ही रहते है फिर भी अगर आपको शरीर में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो इस दर्द के पीछे के कारण यह हो सकते है। हाइपोथायरॉएडिज्म, कॉमन कोल्ड और फ्लू, अर्थराइटिस, फाइब्रोमाइएल्गिया, मांसपेशियों में कमजोरी, क्रोनिक फैटिग सिंड्रोम, स्ट्रेस, एंग्जायटी और डिप्रेशन, अनिद्रा की समस्या, शारीरिक रूप से एक्टिव ना रहना, विटामिन डी की कमी या फिर डिहाड्रेशन।

अगर क्रोनिक पेन हो तो क्या करें इलाज ?

अगर बात करें क्रोनिक पेन यानी कि पुराने दर्द के फिर से उभरने की तो इस दर्द के होने पर आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि डॉक्टर ही इस दर्द से आपको उभारने के लिए उचित इलाज कर सकता है।

आखिर किस इलाज से ठीक होता है क्रोनिक पेन ?

वैसे तो क्रोनिक पेन को दूर करने के लिए डॉक्टर कई प्रकार के तरीकों को अपनाता है लेकिन कुछ तरीकों की जानकारी हम आपको देते है जो कि मुख्य रूप से इस्तेमाल किए जाते है। इनमें रिलैक्सेशन थेरेपी, बिहेवियर मोडिफिकेशन, ताई ची, एक्यूपंक्चर, साइकोथेरेपी, मसाज थेरेपी, मेडिटेशन और सेल्फ-मैनेजमेंट प्रोग्राम शामिल है।

घरेलु तरीकों से कैसे करें शारीरिक दर्द को दूर ?

अगर आपको शारीरिक दर्द रहता हो तो आप यहां पर बताएं जाने वाले कुछ घरेलु उपायों को अपनाकर अपने दर्द से छुटकारा पा सकते है। जैसे कि आपको एक हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। डाइट लेते हुए आपको ध्यान रखना है कि आपकी डाइट में मिनरल्स, न्यूट्रिशन, विटामिन ए, बी, सी, और विटामिन डी भरपूर मात्रा में हो। अगर आप इस डाइट को फॉलो करते है तो आप अपने शरीर के दर्द को कई हद तक घर पर ही ठीक कर सकते है।

अच्छी मात्रा में पीएं पानी ?

पानी एक ऐसा पदार्थ है जिसका सेवन अगर हम संतुलित मात्रा में करें तो यह हमारे शरीर की आधी परेशानी तो चुटकियों में ही ठीक कर सकता है। इसके अलावा शरीर में दर्द होने का एक मुख्य कारण पानी की कमी भी हो सकती है। क्योंकि जब हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन होता है। तो इससे शरीर में दर्द उतपन्न होने लगता है। ऐसे में अगर आप रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीते है तो पानी हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकाल देता है। जिससे दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है।

इन मसालों का करें प्रयोग ?

मसाले हमारे खानों को स्वादिष्ट बनाते है यह तो हम सभी जानते है लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ मसालों की जानकारी देंगे। जिनके प्रयोग से आप अपने दर्द को भी दूर कर सकते है। अब अगर आपको मांसपेशियों, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द या फिर पेट में दर्द रहता है।
तो आपको अदरक, लहसुन, हल्दी एवं दालचीनी जैसे मसालों का सेवन करना चाहिए। एक तो यह प्राकृतिक मसालें है और दूसरा इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर के दर्द को दूर करने में काफी सहायक होते है।

ये भी पढ़े इस तेल से आपकी सेहत को मिल सकते है गजब के फायदे, लाभ जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article