24.1 C
Delhi
सोमवार, अप्रैल 15, 2024
Recommended By- BEdigitech

60 साल बाद बदला गया Nokia Ka Logo, जानें क्या रही है इसकी वजह!

नई दिल्ली : बच्चपन से ही हम Nokia mobile phone निर्मित करने वाली कंपनी के बारे में सुनते आए है। आपने भी कभी ना कभी तो इस Nokia के फोन का उपयोग किया होगा। आपको बता दें लगभग 60 सालों बाद Nokia कंपनी ने अपना ब्रांड logo बदल दिया है। इससे पहले 1966 में कंपनी ने अपने लोगो में थोड़े से बदलाव किए थे लेकिन अब नोकिया ने अपना Logo पूरी तरह से बदल दिया है। कंपनी के इस स्टेप से ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी अपने नेटवर्क बिजनेस पर फिर एक बार ध्यान देने जा रही है।

Table of Contents

रिलीज हुए Nokia के दो नए लोगो

Nokia Smartphone Ka Logo

ये भी पढ़े लॉन्च से पहले लीक हुए Redmi 12 C के फीचर्स, जानें क्या कुछ रहना वाला है स्मार्टफोन में खास

नोकिया ने अपने इस नए लोगो को पांच अलग अलग शेप्स में निर्मित किया है, जिन्हें मिलाने पर नोकिया बनाता है। इससे पहले Nokia का logo ब्लू कलर में हुआ करता था, जिसे अब बदल दिया गया है। आपको बता दें Nokia कंपनी केवल स्मार्टफोन का ही निर्माण नहीं करती है बल्कि 5G इक्विप्मेंट्स भी बाजार में पेश करती है। नोकिया ने इसके अपने दो लोगो लॉन्च किए है। जिसमें से पहला मोबाइल फोन के लिए होगा और दूसरा कंपनी के दूसरे बिजनेस में उपयोग किया जाएगा।

Nokia पुराने लोगो के साथ ही स्मार्टफोन बेचेगी

आपको बता दें, नोकिया के मोबाइल बनाने का लाइसेंस केवल फिनलैंड की HMD Global कंपनी के पास ही है। रिपोर्ट के मुताबिक लोगो बदलने के बाद भी कंपनी अपने नए स्मार्टफोन को पुराने लोगो में ही बेच सकती है। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि HMD Global कंपनी ने जानकारी दी है कि Nokia के ओल्ड क्लासिक लोगो के साथ ही स्मार्टफोन्स बेचे जाएंगे। इसके अलावा Nokia के CEO ने इस पर जानकारी देते हुए कहा है, कि नोकिया अब सिर्फ स्मार्टफोन कंपनी नहीं है, अब यह एक बड़ी बिजनेस टेक्नोलॉजी कंपनी बन गई है। आपको बता दें Nokia के नए लोगो का ऐलान स्पेन के बार्सिलोना में चल रहे Mobile World Congress में किया गया है।

Advertisement

Nokia नेटवर्क बिजनेस को करेगा आकर्षित

नोकिया कंपनी के सीईओ ने अपनी एक Blog Post में जानकारी देते हुए कहा कि, अधिकतर लोग नोकिया को सिर्फ एक मोबाइल फोन निर्मित करने वाली कंपनी के तौर पर ही जानते है, लेकिन Nokia सिर्फ एक मोबाइल फोन कंपनी नहीं है। सीईओ ने आगे कहा कि, Nokia एक ऐसा ब्रांड लेकर आना चाहता है जो हमारे नेटवर्क और इंडस्ट्रियल डिजिटलाइजेशन पर अधिक फोकस कर पाएं।

ये भी पढ़े भारत में Infinix Note 12i हुआ लॉन्च, जानें इसके स्पेसिफिकेशन्स, फीचर्स और कीमत..

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles