27.8 C
Delhi
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
Recommended By- BEdigitech

लौंग से होने वाले फायदें आपको भी कर देंगे हैरान, दांत दर्द, सिगरेट और मीठे की लत से मिलता है छुटकारा!

नई दिल्ली : अक्सर कुछ आदतें ऐसी होती है जिन्हें हम छोड़ना तो चाहते है लेकिन छोड़ नहीं पाते या फिर किसी व्यक्ति को एडिक्शन से दूर करना चाहते है लेकिन वह दूर नही होता है। यदि आपके साथ भी इस प्रकार की समस्या है तो ऐसे में आपके काम रसोई में रखी सामग्री काम आ सकती है। यदि आपके साथ अक्सर पेट में दर्द रहता है या खांसी जुकाम की समस्या रहती है तो ऐसे में आपके काम लौंग भी आ सकती है। रसोई घर में खाना बनाने के लिए अक्सर काम में आने वाली लौंग कई शारीरिक समस्या, एडिक्शन को दूर करती है और शारीर की इम्युनिटी मजबूत बनाती है। चलिए जानें, लौंग से होने वाले जबरदस्त फायदें।

Table of Contents

लौंग के जबरदस्त फायदें

आपको बता दें लौंग में Vitamin C की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। बहुत से लोग लौंग का जड़ी बूटी के रुप में भी इस्तेमाल करते है। लौंग में एंटी ऑक्सीडेंटस भी पाया जाता है जो शरीर की मज़बूती प्रदान करता है। लौंग में एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव पाया जाता है जो तनाव को घटाने के लिए भी सहायक है।

सेहत को लौंग से होने वाला फायदे

सेहत को लौंग से होने वाला फायदे

ये भी पढ़े टमाटर से स्किन को मिलाने वाले फायदें आपको भी कर देगें हैरान, बस करें यह उपाय!

शुगर और अल्कोहल क्रेविंग

यदि आप लौंग को सही समय पर और सही मात्रा में लेते है तो इससे आप कई प्रकार की समस्याओं के छुटकारा भी पा सकते है। यदि आप भी शुगर क्रेविंग को कम करना चाहते है तो अपने मुंह में एक लौंग को रखे और जब तक हो सके उन्हें चूसते रहना चाहिए। ऐसा करने से धीरे धीरे मीठा खाने की इक्छा खत्म होने लगती है।

Advertisement

बुखार में लाभदायक

यदि आप या आपके परिवार लोगों के साथ बुखार की समस्या है तो आपको कुछ लौंग को तुलसी की पत्तियों के साथ उबालना चाहिए। अब इसमें शहद या शक्कर मिलाकर पी लें।

संक्रमण से रखती है दूर

यदि आपकी नोज ब्लॉक है तो आपको एक रूमाल में लौंग को बांधकर सूंघना चाहिए। शरीर को संक्रमण से दूर करने के लिए एक गिलास पानी लें और इसमें दो लौंग उबालकर पी सकें। ऐसा करने से सांस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

त्वाचा में एलर्जी से राहत

यदि आपकी त्वाचा पर भी रैशेज की परेशानी है या फिर खुजली की समस्या रहती है तो आपको नहाने से पहले शरीर पर लौंग के तेल को लगाना चाहिए। ऐसा करने से स्किन पर होने वाले दाग धब्बो से भी मुक्ति मिलती है।

दांतों के दर्द में राहत

यदि आपके दांतो में भी दर्द की समस्या रहती है तो ऐसे में आपको लौंग के तेल या फिर इसके पेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए इससे लगभग 70 प्रतिशत तक इस दर्द में राहत मिलती है। आपको बता दें लौंग एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो ओरल हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखते है। रूई के जरिए लौंग का तेल दातों में लगाने से सूजन और दर्द में राहत मिलती है।

ये भी पढ़े यहां जाने दही (Curd) को खाने का सही समय क्या होता है और इससे आपके शरीर को क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं ?

Disclaimer: दुनिया का मुड के इस आर्टिकल में उल्लिखित सभी सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के आधार पर ही है। इन्हें अपने जीवन में शामिल करने से पहले किसी पेशेवर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles