25.1 C
Delhi
बुधवार, अप्रैल 17, 2024
Recommended By- BEdigitech

Azithromycin Tablet Uses In Hindi: पढ़े एजीथ्रोमाइसिन 250 mg and 500 mg के उपयोग और फायदे

इस लेख में आप पढ़ेंगे Azithromycin tablet uses in Hindi, एजिथ्रोमाइसिन क्या है? (What is Azithromycin), Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) कैसे और कब लेना है, Azithromycin 500 mg Tablet की जानकारी, Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) कैसे लें, Azithromycin Tablet को लेना भूल जाऊं तो क्या होगा , Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) की खुराक ज्यादा ले लूं तो क्या होगा, azithromycin 250 mg tablet uses in hindi, Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) के दुष्प्रभाव, Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) के गंभीर दुष्प्रभाव (Serious side effects ), Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) के साइड इफेक्ट से कैसे निपटें, AZITHROMYCIN के प्रमुख ब्रांड, Azithromycin tablet चेतावनी, एज़िथ्रोमाइसिन लेते टाइम क्या परहेज करें और Azithromycin Tablet की कीमत।

Table of Contents

एजिथ्रोमाइसिन क्या है? (What is Azithromycin)

Azithromycin tablet uses in HindiAzithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) एक ऐसा एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया से लड़ता है। बैक्टीरिया से होने वाले कई अलग-अलग प्रकार के संक्रमणों के इलाज के लिए एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग किया जाता है, जैसे कि श्वसन संक्रमण, त्वचा संक्रमण, कान में संक्रमण, नाक संक्रमण ,आंखों में संक्रमण और यौन संचारित रोग (टाइफाइड बुखार, गोनोरिया ) जैसे रोगो में बहुत प्रभाबी है ।

Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) कैसे और कब लेना है

  • Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) को दिन में एक बार लेनी चाहिए , जब तक कि आप इसे इंजेक्शन द्वारा नहीं ले रहे हों। हमेशा ये कोशिश करनी चाहिए की हर दिन एक ही टाइम पर अपनी दवा ले।
  • अगर किसी संक्रमण का इलाज क्या जा रहा हैं तो सामान्य खुराक 3 से 10 दिनों के लिए प्रति दिन 500mg है।
  • कुछ संक्रमणों के लिए हमको 1g या 2g की खुराक दी जा सकती हैं ।
  • बच्चों के लिए या आपको लीवर या किडनी की बीमारी हैं तो खुराक कम हो सकती है।
  • कभी-कभी छाती में संक्रमण को ठीक करने के लिए Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) को लंबे समय तक दिया जाता है यदि आप उन्हें प्राप्त करते रहते हैं। इस मामले में, यह आमतौर पर सप्ताह में 3 बार लिया जाता है, अक्सर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को।

Azithromycin 500 mg Tablet ip की जानकारी | Azithromycin 500 mg tablet uses in hindi

बहुत ज्यादा मामलो में Azithromycin 500 mg Tablet की खुराक दी जाती हैं । लेकिन हमें ये भी जानना जरुरी है की हर रोगी का मामला या बीमारी के हिसाब से अलग डोज़ हो सकती हैं इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Azithromycin 500 mg Tablet की खुराक अलग हो सकती है।

Advertisement

Azithromycin 250 mg Tablet की जानकारी (azithromycin 250 mg tablet uses in hindi)

Azithromycin 250 mg Tablet डॉक्टर के द्वारा लिखी गयी दवा है। यह दवाई टैबलेट में मिलती है। यह दवाई खासतौर से कान में संक्रमण, टॉन्सिल, निमोनिया के उपचार के लिए यूज़ की जाती है।

इम्पोर्टेन्ट नोटिस – जब तक कोर्स पूरा न हो जाये तब तक इस दवा को लेते रहें, भले ही आप अच्छा महसूस कर रहे हो । यदि आप अपना इलाज जल्दी बंद कर देते हैं, तो आपका संक्रमण वापस आ सकता है।

Azithromycin Tablet की कीमत

Azithromycin 500 mg Tablet Price : एज़िथ्रोमाइसिन टेबलेट की कीमत ₹119.50 है जिससे एक पत्ते में 5 Azithromycin tablet रहती हैं, यह प्राइस कभी कम और ज्यादा भी हो सकती घटती-बढ़ती भी रहती है।

Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) कैसे लें How To Take Azithromycin Tablet

  • यदि आपके डॉक्टर ने एज़िथ्रोमाइसिन कैप्सूल बताया हैं तो आपको Azithromycin को खाने से कम से कम 1 घंटे पहले या खाने के 2 घंटे बाद लेना चाहिए।
  • यदि आपके पास गोलियाँ या तरल पदार्थ हैं, तो आप उन्हें भोजन के साथ भी ले सकते या भोजन बिना भी ले सकते हैं।
  • एक गिलास पानी के साथ टैबलेट और कैप्सूल को पूरा निगल लें, इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।
  • एज़िथ्रोमाइसिन तरल पदार्थ में भी मौजूद हैं जो की बच्चों और उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिन्हें गोलियां निगलने में कठिनाई होती है।
  • यदि आप या आपका बच्चा Azithromycin (एजीथ्रोमाइसिन) को तरल पदार्थ के रूप में ले रहा है तो ये आपके फार्मासिस्ट या कंपनी के द्वारा आपके लिए तैयार किया जाएगा। सही मात्रा को मापने के लिए दवा के साथ में एक सिरिंज या चम्मच आएगी यदि दवा के साथ में फार्मासिस्ट सिरिंज या चम्मच नहीं देता है तो आप उससे पूछ सकते हैं और उससे ले सकते हैं । रसोई के चम्मच का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्यूंकि आप सही मात्रा से दवाई नहीं दे पाओगे।
  • एज़िथ्रोमाइसिन के तरल पदार्थ में कड़वा स्वाद हो सकता है इसलिए हमें बच्चों को बाद में फलों का रस पीला सकते है।

ये भी पढ़े – अगर बनाना है किडनी को सेहतमंद तो अपने भोजन में करें इन चीजों का इस्तेमाल ?

Azithromycin Tablet को लेना भूल जाऊं तो क्या होगा ?

  • अगर आप एक खुराक लेना भूल जाते हैं तो आपको जब भी याद आये तब ही आप दवा ले सकते हैं बसर्ते आपकी अगली खुराक का टाइम न हुआ हो, यदि आपको काफी देर बाद याद आता है तो आप उस खुराक को छोड़ सकते हैं और अगली खुराक को सामान्य रूप से ले।
  • एक टाइम पर दो खुराक कभी नहीं लेनी चाहिए । किसी भूली ही खुराक की भरपाई के लिए कभी भी एक्स्ट्रा खुराक न लें।
  • यदि आप अक्सर खुराक भूल जाते हैं तो आप अलार्म सेट कर सकते हो उससे खुराक को याद करने में मदद मिलेग।

Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) की खुराक ज्यादा ले लूं तो क्या होगा?

  • एक बार गलती से एज़िथ्रोमाइसिन की एक अतिरिक्त खुराक लेने से आपको या आपके बच्चे को नुकसान होने की संभावना नहीं है लेकिन आप रोजाना अतिरिक्त खुराक नहीं ले सकते हैं वो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं । हालाँकि, यह अस्थायी दुष्प्रभावों की संभावना को बढ़ा सकता है, जैसे कि बीमार महसूस करना या बीमार होना या दस्त होना।
  • यदि आपने या आपके बच्चे ने गलती से 1 से अधिक अतिरिक्त खुराक ले ली हैं और आप ज्यादा चिंतित हैं या घबराये हुए है तो आपको तुरंत डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें या 1-800-222-1222 पर पॉइज़न हेल्प लाइन पर कॉल करें।

Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) के दुष्प्रभाव

जैसे सभी दवाओं के दुष्प्रभाव होते है उसी तरह एज़िथ्रोमाइसिन दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है लेकिन ये जरुरी नहीं है की सभी को दुष्प्रभाव हो।

एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट के आम दुष्प्रभाव (Azithromycin Tablet Side Effects )


एज़िथ्रोमाइसिन (Azithromycin ) के निचे दिए गए दुष्प्रभाव 100 लोगो में से 1 लोगो को होते हैं । अगर आपको दुष्प्रभाव होता है तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

  • बीमार महसूस करना (मतली)
  • दस्त या बीमार होना (उल्टी)
  • भूख नहीं लगना
  • सिर दर्द
  • चक्कर आना या थकान महसूस होना
  • आपके स्वाद की भावना में परिवर्तन होना

Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) के गंभीर दुष्प्रभाव (Serious side effects )


गंभीर दुष्प्रभाव बहुत कम होते हैं 1,000 लोगों में से 1 लोग को गंभीर दुष्प्रभाव होंगे । गंभीर दुष्प्रभाव होने पर डॉक्टर से बात करे।

  • सीने में दर्द या तेज या अनियमित दिल की धड़कन
  • पीली त्वचा या आपकी आंखों का सफेद भाग पीला हो जाता है, या गहरे रंग के पेशाब के साथ मल का रंग पीला हो जाना – ये यकृत या पित्ताशय की समस्याओं के संकेत हो सकते हैं
  • आपके कानों में बजना (टिनिटस), कुछ समय के लिए सुनाई कम देना , या आप अपने पैरों पर अस्थिरता महसूस करते हैं (चक्कर आना)
  • आपके पेट या पीठ में तेज दर्द – ये अग्न्याशय (अग्नाशयशोथ) की सूजन के चेतावनी संकेत हो सकते हैं
  • दस्त (शायद मांसपेशियों में ऐंठन के साथ) जिसमें रक्त या बलगम होता है तो तुरंत आपको डॉक्टर से संपर्क करें – यदि आपको 4 दिनों से अधिक समय तक रक्त या बलगम के बिना गंभीर दस्त होते हैं, तो भी आपको डॉक्टर भी बात करनी चाहिए

Azithromycin Tablet (एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट) के साइड इफेक्ट से कैसे निपटें

  • बीमार महसूस करना (मतली) – साधा भोजन करें, गरिष्ठ, मसालेदार और चिकनाई या तला हुआ भोजन न करें। अगर आप Azithromycin दवा ले रहे हो त।
  • दस्त या बीमार होना (उल्टी) – डिहाइड्रेशन (निर्जलीकरण) से बचाव के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेना चाहिए जैसे पानी या स्क्वैश पिएं। यदि आप बीमार हो रहे हैं तो थोड़ा थोड़ा और लगातार पिए निर्जलीकरण के लक्षणों में सामान्य से कम पेशाब करना या तेज गंध वाला पेशाब होना शामिल है। किसी डॉक्टर से बिना बात किए दस्त या उल्टी के इलाज के लिए कोई अन्य दवा नहीं लेनी चाहिए।
  • भूख खोना – यदि आपको भूख नहीं लग रही है तो आप थोड़ा थोड़ा खाना कम अंतराल में खा सकते हैं और आप पौष्टिक स्नैक्स या जो कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर हों, जैसे सूखे मेवे या मेवे।
    सिरदर्द – सिरदर्द होने पर आपको आराम करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए । यदि आपका सिरदर्द ज्यादा है तो आप डॉक्टर से संपर्क करें या आपके पास सिरदर्द की गोली है तो वो डॉक्टर की सलाह से ले सकते हैं ।
  • चक्कर आना या थकान महसूस होना – यदि आप खड़े होने पर चक्कर महसूस करते हैं, तो बहुत धीरे-धीरे उठने का प्रयास करें या जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक बैठे रहें। यदि आपको चक्कर आने लगे, तो लेट जाएं ताकि आप बेहोश न हों, तब तक बैठें जब तक आप बेहतर महसूस न करें। यदि आपको चक्कर या थकान महसूस हो तो वाहन न चलाएं और न ही उपकरण या मशीन का उपयोग करें। शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे आपको और भी बुरा लग सकता है। ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करे।
  • आपके स्वाद की भावना में बदलाव – अगर यह आपको परेशान कर रहा है तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • गर्भावस्था और स्तनपान – आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान के दौरान एज़िथ्रोमाइसिन को लेने की सिफारिश नहीं की जाती है। लेकिन आपका डॉक्टर इसे लिख भी सकता है यदि एज़िथ्रोमाइसिन लेने के लाभ ज्यादा हो और जोखिम कम हो तो ।

Azithromycin के प्रमुख ब्रांड

Aziwok Tablet
Azimax Tablet
Hhazi Tablet
Azivent Tablet
Zathrin Tablet
Azibact Tablet
Zithrocin Tablet
Microbact Tablet
Azilide Tablet
ATM Tablet
Zithrom Tablet
Azikem Tablet
Zthrox Tablet
Azee Tablet
Azithrol Tablet
Azax Tablet
Azeefast Tablet
Azicip Tablet
Zady Tablet


मार्किट में आपको Azithromycin के बहुत सारे ब्रांड और जेनेरिक नाम से आपको ये दवा मिल जाएगी । आप मेडिकल से उपलब्ध किसी भी ब्रांड के एजिथ्रोमाइसिन को ले सकते है।Azithromycin tablet चेतावनी

यदि आपको कभी भी पीलिया या लीवर की समस्या है तो आपको एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग नहीं करना चाहिए।

Azithromycin tablet दवा को लेने से पहले यदि आपको इससे एलर्जी है तो आपको एज़िथ्रोमाइसिन उपयोग नहीं करना चाहिए:

एज़िथ्रोमाइसिन लेने के वजय से आपको कभी पीलिया या जिगर की समस्या हुई है; या आपको क्लैरिथ्रोमाइसिन, एरिथ्रोमाइसिन, या टेलिथ्रोमाइसिन जैसी ही दवाओं से एलर्जी होती है तो हमें Azithromycin टेबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए ।

यह जानने के लिए की एज़िथ्रोमाइसिन आपके लिए सुरक्षित है तो आपको अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या aapko ye beemari to nahi है:

  • यकृत रोग;
  • गुर्दे की बीमारी;
  • मियासथीनिया ग्रेविस;
  • एक हृदय ताल विकार;
  • आपके रक्त में पोटेशियम का निम्न स्तर; या
  • लांग क्यूटी सिंड्रोम (आप या परिवार के किसी सदस्य में)।

इस दवा से एक अजन्मे बच्चे को नुकसान होने की उम्मीद नहीं है। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं।

यह ज्ञात नहीं है कि क्या एज़िथ्रोमाइसिन स्तन के दूध में गुजरता है या अगर यह नर्सिंग बेबी को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप बच्चे को स्तनपान करा रही हैं।

एज़िथ्रोमाइसिन लेते टाइम क्या परहेज करें

एज़िथ्रोमाइसिन लेने से पहले या बाद में 2 घंटे के भीतर एल्यूमीनियम या मैग्नीशियम युक्त एंटासिड न लें। इसमें एसिड गॉन, एल्ड्रोक्सिकॉन, अल्टरनेगल, डि-जेल, गेविस्कॉन, गेलुसिल, जेनटन, मालोक्स, मालड्रोक्सल, मिल्क ऑफ मैग्नेशिया, मिंटोक्स, मायलाजेन, मायलांटा, पेप्सीड कम्प्लीट, रोलायड्स, रूलॉक्स और अन्य शामिल हैं। ये एंटासिड एज़िथ्रोमाइसिन को एक ही समय पर लेने पर कम प्रभावी बना सकते हैं।

एंटीबायोटिक दवाएं दस्त का कारण बन सकती हैं, जो एक नए संक्रमण का संकेत हो सकता है। यदि आपको दस्त है जो पानीदार या खूनी है, तो अपने डॉक्टर को बुलाएं। जब तक आपका डॉक्टर आपको न कहे तब तक डायरिया rogi दवा का प्रयोग न करें।

धूप या टैनिंग बेड के संपर्क में आने से बचें। एज़िथ्रोमाइसिन आपको अधिक आसानी से सनबर्न बना सकता है। जब आप बाहर हों तो सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और सनस्क्रीन (एसपीएफ़ 30 या अधिक) का उपयोग करें।

इस लेख में दी गयी जानकारी मात्र के लिए इसलिए कृपया एज़िथ्रोमाइसिन लेने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें

ये भी पढ़े – टॉन्सिल्स के लिए टेबलेट नाम । जानें टॉन्सिल्स लक्षण और घरेलु इलाज हिंदी में

ये भी पढ़े – पेट दर्द की टेबलेट नाम (Pet dard ki tablet name)। जाने घरेलु उपचार पेट दर्द के लिए

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles