22.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

BCCI ने की खिलाड़ियों की पेंशन में दुगुनी बढ़ोतरी, अब इन 5 खिलाड़ियों को मिलेगी सबसे ज्यादा पेंशन।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड आज कल बेहद चर्चा में है, कभी आईपीएल मीडिया राइट्स की बोली को लेकर तो कभी आईपीएल के सफल आयोजन को लेकर लेकिन आज के इस लेख में चर्चा का विषय BCCI से जुड़े 900 से अधिक महिला एवं पुरुष खिलाड़ियों के लिए बड़ी सुखद खबर है। दरअसल क्रिकेट बोर्ड के प्रेसिडेंट श्री सौरव गांगुली ने खिलाड़ियों की पेंशन में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

BCCI

Table of Contents

किन खिलाड़ियों को मिलती है पेंशन?

कोई भी महिला या पुरुष क्रिकेटर जिसने भारत के लिए कम से कम एक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला हो, पेंशन का अधिकारी है। कम से कम 1 टेस्ट अथवा 1 वन डे अथवा 1 T20 खेलने वाले खिलाड़ी को अभी तक 15000 रुपए महीने पेंशन के तौर पर बोर्ड पर मिलते थे, अब इसको बढ़ाकर 30000 कर दिया गया है।

किस आधार पर मिलती है पेंशन?

किसी भी क्रिकेटर की पेंशन का क्राइटेरिया ये है कि उसने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कितने मैच खेले हैं और वो BCCI द्वारा बनाये गए कौन से पे स्लैब में आता है।

क्या हैं BCCI के पे स्लैब ?

बोर्ड ने सभी पेंशनधारकों को 5 श्रेणियों में बाँटा हुआ है, जो कि इस प्रकार हैं –

  • केटेगरी 1 – इस श्रेणी में सभी महिला क्रिकेटर्स के साथ वो पुरुष खिलाड़ी आते हैं जिन्होंने कम से कम 1 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला हो और 6 से कम टेस्ट मैच खेले हों।
  • केटेगरी 2 – इस श्रेणी में वो खिलाड़ी आते हैं जिन्होंने 7 – 24 टेस्ट मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया हो अन्य फॉर्मेट के मैच खेले हुए खिलाड़ियों को फिक्स पेंशन पर इंसेंटिव मिलता है।
  • केटेगरी 3 – ये केटेगरी 24 से 49 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए बनायी गयी है, इसके साथ ही खिलाड़ी ने अगर अन्य फॉर्मेट के मैच भी खेले हैं तो उसका अलग प्रावधान है।
  • केटेगरी 4 – इस श्रेणी में 50 से 99 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी आते हैं अन्य फॉर्मेट खेलने पर इस श्रेणी में आने वाले क्रिकेटर्स के लिए भी वही नियम है जो अन्य श्रेणी के खिलाड़ियों के लिए है।
  • केटेगरी 5 – ये सर्वाधिक पेंशन पाने वालों की केटेगरी है, इसमें वही खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने कम से 100 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया हो। यही वो श्रेणी है जिसमे सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली जैसे खिलाड़ी आते हैं।

केटेगरी वाइज पेंशन –

केटेगरी 1 – पहले 15000 अब 30000 रुपए महीने।

केटेगरी 2 – पहले 22500 अब 45000 रुपए महीने।

केटेगरी 3 – पहले 30000 अब 52500 रुपए महीने।

केटेगरी 4 – पहले 37500 अब 60000 रुपए महीने।

केटेगरी 5 – पहले 50000 अब 70000 रुपए महीने।

FAQs –

प्रश्न – सबसे ज्यादा पेंशन किस भारतीय खिलाड़ी को मिलती है ?

उत्तर – सचिन तेंदुलकर

प्रश्न – सबसे ज्यादा पेंशन पाने वाले 5 भारतीय क्रिकेटर्स कौन हैं ?

उत्तर – सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, कपिल देव, सौरव गांगुली

प्रश्न – भारतीय खिलाड़ियों को कितनी पेंशन मिलती है ?

उत्तर – कम से कम 30000 अधिक से अधिक 70000

ये भी पढ़े IPL Media Rights: 44 हजार करोड़ से ज्यादा में बिके टीवी-डिजिटल के राइट्स, जाने एक मैच की कीमत!

Mohit Raghav
Mohit Raghavhttps://www.duniyakamood.com
दुनिया का मूड के कंटेंट हेड मोहित राघव को वीडियो एवं लिखित कंटेंट में महारथ हासिल है, अपने जुदा अंदाज के लिए जाने जाने वाले मोहित स्पोर्ट्स एवं पॉलिटिक्स में ज्यादा रुचि रखते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में खासा अनुभव रखने वाले मोहित कंप्यूटर एप्लीकेशंस में मास्टर्स की डिग्री हासिल किए हुए हैं

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles